Ayman al-Zawahiri Killed: 11 साल बाद आतंकवाद के खिलाफ सबसे बड़ा हमला, मारा गया अलकायदा का सरगना अल जवाहिरी

al Qaeda leader Ayman al Zawahiri News In Hindi: ओसामा बिन लादेन के एनकाउंटर के 11 सालों बाद अमेरिका को एक और सफलता हाथ लगी है। बता दें कि दुनिया भर में आतंक फैलाने वाले आतंकी संगठन अलकायदा (al-Qaeda) का सरगना अयमान अल जवाहिरी (Ayman al Zawahiri) की अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत हो गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रविवार को अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) में ऑपरेशन को अंजाम दिया गया। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने मंगलवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि `इंसाफ हो गया, अब यह आतंकी नेता नहीं रहा।’

कौन था al Qaeda leader Ayman al Zawahiri?

बता दें कि मिस्र के रहने वाले अलकायदा सरगना अल जवाहिरी (al-Qaeda leader Ayman al Zawahiri) को 9/11 आतंकी हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है। अमेरिका ने उसके सिर पर 25 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित कर रखा था। पूर्व में भी कई बार अयमान अल जवाहिरी के मारे जाने की खबरें आई थीं जो बाद में फेक साबित हुई थीं। लेकिन इस बार अयमान अल जवाहिरी की मौत को लेकर अमेरिकी सरकार द्वारा इसकी पुष्टि कर दी गई है।

अमेरिका पर हमला करने वाले अलकायदा के दोनों मुख्य आरोपियों को खत्म करने में अमेरिका को सफलता मिल गई है। बता दें कि 9/11 आतंकी हमले के  मास्टरमाइंड अल जवाहिरी की खोज में अमेरिका ने करीब 20 वर्षों तक अफगानिस्तान में पूरी ताकत झोंक दी थी। अफगानिस्तान छोड़ने के करीब एक साल के बाद अब अमेरिका ने अफगानिस्तान में अलकायदा सरगना जवाहिरी को खत्म कर दिया।