2022 मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 लॉन्च से पहले हुई लीक

0
14

GaadiWale –

2022-maruti-alto-k10

2022 मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 को भारत में 18 अगस्त को एक्सटीरियर और इंटीरियर में कई बदलावों के साथ लॉन्च किया जाएगा

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड निश्चित रूप से पिछले डेढ़ साल से तेजी से नए लॉन्च के साथ व्यस्त है। देश के सबसे बड़े कार निर्माता ने हाल ही में मजबूत और माइल्ड हाइब्रिड इंजन के साथ ग्रैंड विटारा का अनावरण किया था और 28 किमी प्रति लीटर के दावे के साथ यह अगले महीने लॉन्च होने पर भारत में सबसे अधिक माइलेज देने वाली एसयूवी बन जाएगी।

मारुति सुजुकी इस महीने की 18 तारीख को नई पीढ़ी की ऑल्टो को लॉन्च करेगी। ऑल्टो की बिक्री निश्चित रूप से हाल के दिनों में कम हो रही है और आगामी मॉडल अपनी बिक्री को पुनर्जीवित करना चाहेगा। 2022 मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 भी एक नए प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी क्योंकि इसमें लाइटवेट हार्टेक्ट आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया जाएगा। यह वैगनआर, सेलेरियो, एर्टिगा, एस-प्रेसो, इग्निस, बलेनो और एक्सएल6 में भी मिलता है।

नए प्लेटफॉर्म के सौजन्य से आने वाले ऑल्टो के आयाम आउटगोइंग मॉडल की तुलना में बढ़े हैं और इंटीरियर भी अधिक विशाल होगा। लीक हुए दस्तावेज के मुताबिक मारूति ऑल्टो k10 के आकार का भी खुलासा हुआ है और यह भारत में बिक रही ऑल्टो से बड़ी है। नई ऑल्टो k10 की लंबाई 3,530 मिमी, चौड़ाई 1,490 मिमी, ऊंचाई 1,520 मिमी है और इसमें 2,380 मिमी लंबा का व्हीलबेस दिया गया है। इसका कुल वजन 1,150 किलोग्राम रखा गया है।

2022-maruti-alto-k10-6

कुछ बाहरी हाइलाइट्स में नई डिज़ाइन की गई फ्रंट ग्रिल, नए हेडलैम्प्स और 14-इंच के व्हील्स, रिवाइज्ड टेल लैंप्स, अपडेटेड फ्रंट और रियर बम्पर आदि शामिल हैं। इंटीरियर में अधिक आधुनिक फीचर्स और तकनीकें भी हैं। इसे एसटीडी, एसटीडी (ओ), एलएक्सआई, एलएक्सआई (ओ), वीएक्सआई, वीएक्सआई (ओ), वीएक्सआई+ और वीएक्सआई+(ओ), ऑटोमैटिक के साथ वीएक्सआई, वीएक्सआई (ओ), वीएक्सआई+ और वीएक्सआई+ (ऑप्शनल) के साथ के 12 वेरिएंट में बेचा जाएगा।

यह मौजूदा मॉडल की तुलना में 20 मिमी लंबे व्हीलबेस के साथ 85 मिमी लम्बी और 45 मिमी ऊँची है। यह सॉलिड व्हाइट, सिल्की सिल्वर, ग्रेनाइट ग्रे, सिज़लिंग रेड, स्पीडी ब्लू और अर्थ गोल्ड के साथ 6 रंगो में उपलब्ध होगी। रेनो क्विड प्रतिद्वंद्वी को सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नई अपहोल्स्ट्री, नया डैशबोर्ड, माउंटेड कंट्रोल के साथ स्टीयरिंग व्हील, अपडेटेड सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, डुअल फ्रंट एयरबैग, ABS के साथ EBD, इलेक्ट्रिकली ऑपरेट करने योग्य ORVMs, पावर विंडो आदि मिलते हैं।

2022-maruti-alto-k10-7

वहीं इसे स्टार्ट / स्टॉप तकनीक के साथ एक नया 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर K10C डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिलेगा और यह 67 एचपी की पावर और 89 एनएम का टॉर्क उत्पन करता है। इसे मानक के रूप में पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा और विकल्प के रूप में 5-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन मिलेगा। इसके साथ सीएनजी पॉवरट्रेन भी उपलब्ध कराया जा सकता है। वहीं ऑल्टो 800 में मौजूदा 796 सीसी इंजन भी मिलेगा।

The post 2022 मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 लॉन्च से पहले हुई लीक appeared first on GaadiWale.com – कार न्यूज़, बाइक न्यूज़, ऑटो इंडस्ट्रीज न्यूज़ by Amit Rawat.