1 करोड़ 33 लाख में खरीदा गया 9000 रूपए की कीमत का नोट

0
16

9000 rupees note bought for 1 crore 33 lakhs: एक व्यक्ति ने 9000 कीमत का नोट 1 करोड़ 33 लाख रुपए में खरीद लिया। कहने का मतलब यह है 9000 का नोट एक करोड़ 33 लाख रुपए में बिका। लेकिन यह सुनने के बाद लोग हैरान हो जाते हैं। फिर भी उन्हें हम बताना चाह रहे हैं कि यह हैरानी की बात नहीं यह एक सत्य घटना है । आईए इसके बारे में ग्रहण करें पूरी जानकारी।

दान पेटी में मिला था नोट

यह नोट एक दान पेटी में एक वॉलिंटियर पाल वायरमैन को मिला था। बताते हैं कि इस नोट को देखने के बाद पाल के मन में अजीब सा कौतूहल हुआ। उन्हें लगा कि यह कोई विशेष नोट साबित हो सकता है। इस पर उन्होंने नोटों को नीलाम करने वाली वेबसाइट पर इसकी जानकारी डाल दी और नोट की कीमत 28 लाख रुपए तय कर दी। बताते है वह नोट 100 फिल्स यानी 3 पाउंड का था। करेंसी पर छपने की तारीख 1927 लिखी हुई थी।

नोट हुई नीलम

वेबसाइट पर नोट की जानकारी अपलोड करने के बाद लोक संपर्क करना शुरू कर दिए। फिर भी शुरू हुई नोट की कीमत की बोली। देखते ही देखते नोट की कीमत बढ़ती चली गई और वह एक करोड़ 33 लाख रुपए में बिक गई। नोटों के जानकार एलन सिंह बताते हैं कि इस नोट की इतनी ज्यादा कीमत होने की मुख्य वजह यह है कि इस तरह के केवल 10 नोट ही दुनिया में मौजूद है। इसके अलावा सभी नोट समाप्त हो चुके हैं।

यूक्रेन वासियों की करेंगे मदद

एक करोड़ 33 लाख प्राप्त होने के बाद यह तय किया गया है कि नीलामी में मिले इन रुपयों को पूर्व अफ्रीका और यूक्रेन के शरणार्थियों में मदद करेंगे।