हुंडई आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक भारत में 6 सितंबर को होगी लॉन्च

GaadiWale –

Hyundai ioniq 5

आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक कंपनी की लाइन-अप में दूसरी इलेक्ट्रिक कार होगी और भारत में इसे स्थानीय रूप से असेंबल किए जानें की उम्मीद है

हुंडई ने भारत में हाल ही में नई जनरेशन टक्सन को लॉन्च किया है और इसका मुकाबला जीप कंपास, सिट्रोएन C5 एयरक्रॉस, तिगुआन आदि जैसे प्रतिद्वंद्वियों से है। वहीं अब हुंडई आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी को 6 सितंबर को लॉन्च करने जा रही है। हुंडई आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक भारत में हुंडई कोना के बाद दूसरी हुंडई इलेक्ट्रिक कार होगी। उम्मीद की जा रही है कि ब्रांड जल्द ही भारत में कोना फेसलिफ्ट को भी लॉन्च कर सकता है।

भारत में हुंडई आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक को SKD (सेमी नॉक डाउन) रूट के जरिए देश में लाया जाएगा। ब्रांड के नए मेड फॉर इलेक्ट्रिक ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर आधारित नई आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक किआ EV6 के साथ यांत्रिक घटकों और पावरट्रेन विकल्पों की एक लंबी सूची को साझा करती है और मजबूत प्रदर्शन और क्रमबद्ध गतिशीलता का दावा करता है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी आगे एक विशाल और आरामदायक केबिन भी पेश करेगी।

वैश्विक बाजारों में आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक 306 (एचपी की पावर) सहित कई पावरट्रेन विकल्पों में उपलब्ध है। कोरियाई कार निर्माता हालांकि भारत में बेस-स्पेक हुंडई आयोनिक 5 को लाएगी। बेस-स्पेक आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी 169 एचपी की पावर वाले सिंगल मोटर सेटअप द्वारा संचालित है जो 58 kWh बैटरी पैक से शक्ति प्राप्त करता है। यह बैटरी पैक कार को एक बार चार्ज करने पर वास्तविक जीवन में लगभग 300-350 किमी की दूरी तय करने में मदद करेगा।

hyundai ioniq5 interior

हुंडई आयोनिक 5 में बड़ी सनरूफ, वायरलेस मोबाइल चार्जर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, कनेक्टेड कार टेक, पुश-बटन स्टार्ट, वेन्टीलेटेस्थानीय रूप से असेंबल किए जाने की उम्मीद हैड सीट सहित सुविधाओं की एक लंबी सूची होगी।

हुंडई आयोनिक 5 को स्थानीय रूप से असेंबल करने से हुंडई को हाल ही में लॉन्च किए गए किआ EV6 क्रॉसओवर की तुलना में अधिक आक्रामक तरीके से मॉडल का मूल्य निर्धारण करने में मदद मिल सकती है। भारत में किआ EV6 की कीमत 59.95 लाख रूपए से लेकर 64.95 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) तक जाती है। फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक वाहन की डिलीवरी इस कैलेंडर वर्ष के अंत तक शुरू होने की संभावना है और इसे पहले ही चेन्नई के पास कई बार परीक्षण करते हुए देखा जा चुका है।

hyundai ioniq5-4

भारत में हुंडई आयोनिक 5 की कीमत 50 लाख रूपए के आसपास हो सकती है। आयोनिक 5 हाल ही में लॉन्च की गई वॉल्वो XC40 रिचार्ज, किआ EV6 और मिनी कूपर SE के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी। आयोनिक 5 में एक रेट्रो-थीम वाला बाहरी हिस्सा है जो साफ और तेज रेखाओं की विशेषता है, जो एक स्लीक लुक सुनिश्चित करता है।

The post हुंडई आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक भारत में 6 सितंबर को होगी लॉन्च appeared first on GaadiWale.com – कार न्यूज़, बाइक न्यूज़, ऑटो इंडस्ट्रीज न्यूज़ by Amit Rawat.