हल्की ‎गिरावट के साथ खुले शेयर बाजार

0
19


मुंबई । एशियाई बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच, मारुति, एमएंडएम और कोटक महिंद्रा बैंक जैसे बड़े शेयरों में गिरावट के कारण बुधवार को शुरुआती कारोबार में बीएसई का 30 शेयरों वाला 69.26 अंक टूटकर 58,067.10 अंक पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 37.45 अंक के नुकसान से 17,308 अंक पर आ गया।

सेंसेक्स की कंपनियों में कोटक महिंद्रा बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी, आईटीसी और नेस्ले शुरुआती कारोबार में नुकसान में रहे। वहीं दूसरी ओर, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फिनसर्व, भारती एयरटेल और एक्सिस बैंक के शेयर लाभ में रहे। पिछले सत्र में मंगलवार को तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 20.86 अंक की तेजी के साथ 58,136.36 अंक पर बंद हुआ था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 5.40 अंक की मामूली बढ़त के साथ 17,345.45 अंक पर बंद हुआ था।

निवेशकों ने कोटक म‎हिंद्रा बैंक, कोल इं‎डिया, मारु‎ति सुजुकी, टाटा मोटर्स, एमएंडएम जैसी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली की और लगातार मुनाफावसूली से ये स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए। दूसरी ओर भारती एयरटेल, आयशर मोटर्स, जेएस डब्ल्यू स्टील, ‎‎सिप्ला और पावर ‎ग्रिड कार्प के स्‍टॉक्‍स में तेजी दिख रही है, क्‍योंकि निवेशकों ने इन कंपनियों के शेयरों पर जमकर दांव लगाया और ये स्‍टॉक्स टॉप गेनर की सूची में आ गए। निफ्टी मिडकैप पर 0.1 फीसदी की गिरावट दिख रही है जबकि निफ्टी स्‍मॉलकैप पर 0.3 फीसदी की तेजी है। वहीं निफ्टी मेटल और फार्मा में तेजी दिख रही और ये दोनों सेक्‍टर ही बाजार की अगुवाई कर रहे हैं। निफ्टी ऑटो और निफ्टी मीडिया के स्‍टॉक्‍स में नुकसान दिख रहा है। अडानी ट्रांस‎मिसन के स्‍टॉक्‍स 52 हफ्ते के हाई पर पहुंच गए हैं, जबकि सुवेक्स के शेयरों में भी 20 फीसदी की जबरदस्‍त बढ़त दिख रही है।