हर महीने सीधा 2500 रुपए कम कर देगा आपका बिजली बिल, सीजन निकलने से पहले जमकर खरीद रहे लोग

Desk : गर्मी में सबसे ज्यादा चिंता बिजली बिल को लेकर ही होती है। इस मामले में आपके पास बहुत सारे विकल्प हैं। लेकिन गर्मी में बिजली बिल ज्यादा होने की वजह एसी है। गर्मी में लगातार चलने वाले एसी से बिजली का बिल भी तेजी से बढ़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बिजली के बिल को हर महीने करीब 2,500 रुपये तक कम कर सकते हैं।

split ac

एसी कैसे कम करेंगे बिजली के बिल? सबसे पहले, आपको यह समझने की जरूरत है कि कौन सा एसी अधिक बिजली की खपत करता है? नॉर्मल एसी या नॉन-इन्वर्टर एसी ज्यादा बिजली की खपत करने लगता है। जबकि इनवर्टर एसी के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं है। इन्वर्टर एसी अधिक बिजली बचाते हैं। यही वजह है कि कंपनियां अब सिर्फ इन्वर्टर एसी पर ज्यादा जोर दे रही हैं। ऐसे में आपको कम बिजली की खपत करने वाली किसी चीज पर ज्यादा भुगतान करना चाहिए।

BIJLI BILL

डाइकिन 1.5 टन इन्वर्टर स्प्लिट एसी-1 Daikin 1.5 Ton 5 Star Split Inverter AC को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं। इस एसी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह बिजली की काफी बचत करता है। इसे आप फ्लिपकार्ट से 46,990 रुपये में खरीद सकते हैं। इसके साथ ही कई बैंक ऑफर्स भी चल रहे हैं। HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपको 5% का डिस्काउंट भी मिल सकता है। कंपनी इंस्टालेशन के बाद बिजली के बिल में 25 फीसदी तक की कटौती करने का दावा करती है। यानी अगर आपका बिल अभी 10,000 रुपये आता है तो वह कम होकर 2,500 रुपये पर आने लगेगा।

Daikin AC

वोल्टास 1.5 टन 5 स्टार स्प्लिट इन्वर्टर एसी वोल्टा 1.5 टन 5 स्टार स्प्लिट इन्वर्टर एसी भी बिजली बचाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। वोल्टास एसी की कीमत 37,9 . रुपये है जबकि इसकी एमआरपी 73,990 रुपये है। HDFC क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपको 5% का डिस्काउंट भी मिलेगा। कंपनी इंस्टालेशन के बाद बिजली के बिल में 25 फीसदी तक की कटौती करने का दावा करती है। इसमें कॉपर कंडेनसर का भी उपयोग किया जाता है।

Voltas AC