सोना-चांदी की कीमत में आयी बंपर गिरावट, आज ही हैं लेने का सबसे अच्छा मौका, जानिए कीमत

क्या आप भी रक्षाबंधन के मौके पर अपनी बहन को सोने-चांदी से बनी चीज़े गिफ्ट देना चाहते है? तो देरी किस बात की, आपको सोना खरीदने का इससे बढ़िया मौका दोबारा नहीं मिलने वाला है। दरअसल, भारतीय सर्राफा बाजार में सोना-चांदी कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है, जिससे ग्राहकों के चेहरे पर काफी रौनक दिखाई दे रही है। सोना अपने हाई लेवल रेट से करीब 4,800 रुपये सस्ता हो गया हैं।

मालूम हो की दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोने के भाव 487 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, चांदी की कीमतों में आज 426 रुपये की उछाल दर्ज किया गया है।

जानिए सोने- चांदी का ताजा भाव

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते कल (वीरवार) को सोने की कीमत 487 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी के साथ 52,566 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए। वही, बात करे अगर आज की तो  दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 52,079 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ।

वही, बीते दिन चांदी के दाम 426 रुपये की बढ़ोतरी के बाद 58,806 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए। आज बाजार में चांदी 58,380 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी।

मिस्ड कॉल से जानिए सोने-चांदी का भाव

मालूम हो की India Bullion and Jewellers Association (IBJA) की ओर से केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को रेट जारी नहीं किए जाते हैं। 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। कुछ ही देर में एसएमएस के जरिए रेट्स मिल जाएंगे। इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए ibjarates.com पर देख सकते हैं।

हॉलमार्किंग पहचानने के चार चिह्न

अब आप जब भी किसी ज्वैलर से सोना खरीदने जाएंगे, तो उसपर चार निशान जरूर देखा करे। यदि इन चारों में से एक भी निशान ज्वैलरी पर नहीं होगा, तो समझ जाइएगा कि ज्वैलर आपको जो सोना दिखा रहा है, उसकी शुद्धता प्रमाणित नहीं है और संभव है कि आपको ठगा जा रहा है। ये चार निशान बताएंगे सोना हॉलमार्किंग वाला है या नहीं….

  • भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) का मार्क
  • सोने का कैरेट
  • हॉलमार्किंग सेंटर की पहचान
  • ज्वैलर का कोड

कैरेट से कैसे पता चलता है कि सोना कितना शुद्ध है?

ज्वैलर्स अब सिर्फ 14 कैरेट, 18 कैरेट और 22 कैरेट के सोने के आभूषण बेच सकते हैं…

  • 14 कैरेट वाले सोने में 58.50 फीसदी सोना होता है।
  • 18 कैरेट वाले सोने में 75 फीसदी सोना होता है।
  • 22 कैरेट वाले सोने में 91.60 फीसदी सोना होता है।