सरसों तेल के दाम 7वें आसमान से धड़ाम! दर्ज की गई भारी गिरावट- जानिए

0
15

बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता को थोड़ी राहत मिली है। दरअसल, खाद्य तेल की कीमतें पिछले कुछ समय से आम आदमी को रुला रही हैं। लेकिन अब एक बार फिर तेल के दाम में कटौती की जा रही है. हाल ही में अदाणी-विल्मर ने खाद्य तेल की कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती की है। कीमतों में और कमी आ सकती है।

पिछले कुछ समय से खाद्य तेल की कीमतों ने आम आदमी के बजट को हिला कर रख दिया है. लेकिन अब एक बार फिर तेल के दाम में कटौती की जा रही है. इसी क्रम में एक बार फिर खाद्य तेल में गिरावट देखने को मिली है। आइए जानते हैं ताजा अपडेट्स।

जानिए कितनी है कीमत?Adani Wilmar ने एक लीटर फॉर्च्यून रिफाइंड सूरजमुखी तेल की कीमत 220 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 210 रुपये कर दी है। कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा है कि एक लीटर सरसों के तेल की कीमत भी 205 रुपये से बढ़ाकर रुपये कर दी गई है। 195. इसके अलावा जेमिनी एडिबल एंड फैट्स ने भी सूरजमुखी के तेल के एक लीटर पैकेट पर 15 रुपये की कटौती की है। बताया जा रहा है कि कंपनी कीमतों में और कटौती कर सकती है।

तेल की कीमतों में बंपर बढ़ोतरी गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा पाम तेल से आयात शुल्क में कटौती के बाद खाद्य तेल कंपनियों ने भी कीमतों में कटौती की है। कंपनियों ने कहा, ‘हम ग्राहकों को मिलने वाले फायदों को भी देना चाहते हैं।’ पाम तेल की आपूर्ति कम होने से खाद्य तेल की कीमतों में बंपर उछाल देखने को मिला।

अभी और कटौती हो सकती है! बताया जा रहा था कि भारत सरकार इंडोनेशिया को गेहूं का निर्यात करेगी और इसके बजाय वहां से पाम तेल आयात करेगी। हालांकि अभी तक सरकार की ओर से ऐसा कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। अगर ऐसा होता है तो आने वाले समय में खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट आ सकती है।