समयबद्ध ढंग से पूर्ण हो फोरलेन व नाला निर्माण का कार्य : सीएम योगी

0
35

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अधिकारी समयबद्ध ढंग से और पूरी गुणवत्ता के साथ गोरखनाथ मंदिर से स्पोर्ट्स कॉलेज तक निर्माणाधीन फोरलेन सड़क तथा देवरिया बाईपास मार्ग पर बन रहे नाला का निर्माण कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। ताकि लोगों को आवागमन में और सहूलियत मिल सके और शहर में जलभराव की समस्या को दूर किया जा सके। इसके लिए निर्माण कार्यों की गति को तीव्रतम किया जाए। इसमें न तो कोई बहाना चलेगा और न ही किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य होगी। सड़क निर्माण के साथ ही बिजली तार को अंडरग्राउंड करने की कार्यवाही शुरू करा दी जाए ताकि बाद में अनावश्यक दिक्कतें न आनी पाएं।

Advertisement

कुशीनगर में बुद्ध पूर्णिमा के दिन सोमवार को प्रस्तावित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पूर्व वहां की तैयारियों का जायजा लेने के बाद शनिवार दोपहर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने गुरु गोरखनाथ की पूजा अर्चना की तथा अपने गुरु ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की प्रतिमा समक्ष शीश नवाकर उनका आशीर्वाद लिया। शाम को उन्होंने गोरखनाथ मंदिर से निकलकर नकहा रोड वाया स्पोर्ट्स कालेज मार्ग पर फोरलेन निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सीएम योगी ने कहा कि इस फोरलेन के निर्माण से गोरखपुर का इंफ्रास्ट्रक्चर और सुदृढ़ होगा। यह जरूरी है कि इसका निर्माण निर्धारित समय पर पूरा करा लिया जाए।

उन्होंने कहा कि फोरलेन निर्माण के साथ ही यह ध्यान देना जरूरी है कि अभी से ऐसी व्यवस्थाएं सुनिश्चित हों कि यहां व आसपास के मोहल्लों में जलभराव की समस्या न होने पाए। उन्होंने फोरलेन किनारे विद्युत तार को अंडरग्राउंड करने तथा फोरलेन पर पर्याप्त पथ प्रकाश की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। सीएम ने पीडब्लूडी के अधिकारियों को हिदायत दी कि निर्माण की गुणवत्ता में कोई खामी नहीं मिलनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि गोरखनाथ मंदिर से स्पोर्ट्स कॉलेज चौराहे तक फोरलेन निर्माण से करीब पांच लाख की आबादी को सुगम आवागमन की सुविधा मिलेगी। 2.89 किलोमीटर लंबी इस सड़क के निर्माण पर करीब 25 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

फोरलेन निर्माण का निरीक्षण करने के बाद वह देवरिया बाईपास मार्ग पर नाला निर्माण कार्य का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने समयबद्ध ढंग से कार्य पूर्ण करने के साथ ही गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने नाले की सफाई को लेकर भी अधिकारियों को हिदायत दी। उन्होंने कहा कि बरसात पूर्व जलभराव की समस्या का समाधान होना चाहिए इसके लिए नाला निर्माण व सफाई कार्य पर पूरा ध्यान देना होगा। सीएम योगी ने कहा कि देवरिया बाईपास मार्ग को फोरलेन करने का कार्य भी शीघ्रता से पूरा किया जाए। साथ ही यहां केबल को अंडरग्राउंड करना सुनिश्चित किया जाए। जीडीए द्वारा बनवाए जा रहे इस नाले से तारामंडल क्षेत्र के करीब आठ किलोमीटर में बसी कॉलोनियों के लोगों को जलनिकासी की समस्या से निजात मिल जाएगी।

बच्चों से मिले सीएम योगी, प्यार-दुलार कर खूब पढ़ने को किया प्रेरित

निर्माण कार्यों के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बाल प्रेम भी उमड़ता दिखा। गोरखनाथ मंदिर स्पोर्ट्स कॉलेज फोरलेन के निरीक्षण के दौरान वह बच्चों को देखकर रुक गए। आत्मीय अंदाज में उनसे मुलाकात की। उन्हें खूब प्यार और दुलार दिया। मुस्कुराते हुए फोरलेन बनने पर होने वाली सहूलियत के बारे में सवाल किया और उन्हें खूब पढ़ने तथा आगे बढ़ने को प्रेरित किया। सीएम योगी ने बच्चों को उपहार स्वरूप टॉफी-चॉकलेट भी भेंट की।

इसी तरह देवरिया बाईपास मार्ग पर नाला निरीक्षण के दौरान भी उन्होंने वहां मौजूद कुछ बच्चों को खूब दुलारा और अपना आशीर्वाद प्रदान किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का स्नेहिल सानिध्य प्राप्त कर दोनों ही स्थानों पर बच्चे अभिभूत नजर आये।निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने के उपरांत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिवंगत वरिष्ठ अधिवक्ता एवं बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष सुरेश शुक्ला के तारामण्डल, भरवलिया स्थित आवास पर पहुंचे। यहां उन्होंने स्वर्गीय शुक्ला के परिजनों से मुलाकात कर दुःख की इस घड़ी में ढांढस बंधाया।

यह भी पढ़ें:-कुशीनगर: पीएम के आगमन की तैयारियां देखने कुशीनगर पहुंचे सीएम योगी