‘शेरशाह’ से लेकर ‘गहराइयां’ तक, थिएटर लायक इन बॉलीवुड फिल्मों को ओटीटी पर किया गया रिलीज

0
23

पांच साल पहले अगर कोई आपसे कहे कि आपके लिविंग रूम में बड़ी या छोटी फिल्में रिलीज होंगी, तो आप शायद इस पर हंसेंगे। लेकिन अब, COVID-19 महामारी के कारण हम सामग्री का उपभोग करने के तरीके में बदलाव ला रहे हैं, सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउस ने नाटकीय रिलीज़ को पूरी तरह से छोड़ने और लोगों को उनके व्यक्तिगत उपकरणों पर OTT प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से फ़िल्में उपलब्ध कराने के विचार के लिए खोल दिया। करण जौहर और अपूर्व मेहता के नेतृत्व में धर्मा प्रोडक्शंस निस्संदेह भारत के सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउसों में से एक है और यह बड़े पैमाने पर जीवन से बड़ी फिल्में बनाने से जुड़ा है जो आमतौर पर बड़े पर्दे के लिए होती हैं। हालांकि, पिछले दो वर्षों में चीजें बदल गई हैं क्योंकि धर्मा प्रोडक्शंस ने खुद को गुणवत्तापूर्ण सामग्री के साथ डिजिटल प्लेटफॉर्म पर स्थापित किया है।

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर 11 फरवरी को रिलीज होने के 24 घंटे से भी कम समय में शकुन बत्रा निर्देशित गेहरायां भारत में प्लेटफॉर्म पर नंबर 1 पर ट्रेंड कर रही थी। यह उन लोगों की संख्या का एक स्पष्ट संकेतक है जो फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। फिल्म ने स्टार पावर को भी चिल्लाया क्योंकि इसका नेतृत्व दीपिका पादुकोण, सिद्धांत चतुर्वेदी, अनन्या पांडे और धैर्य करवा ने किया था। फिल्म जिसने आधुनिक समय के रोमांस की जटिलताओं के बारे में बात की, बेवफाई, प्रतिबद्धता और इच्छाओं जैसे विषयों को छूते हुए धर्मा प्रोडक्शंस की वर्ष 2022 की पहली रिलीज को चिह्नित किया। कई लोगों ने सोचा कि निर्माताओं ने इसके बावजूद सिनेमाघरों में फिल्म रिलीज करने का विकल्प क्यों नहीं चुना। जिसका नेतृत्व दीपिका पादुकोण जैसे सुपरस्टार कर रहे हैं। लेकिन दर्शकों की प्रतिक्रिया से पता चलता है कि प्रोडक्शन हाउस उनके निर्णय के बारे में सही था क्योंकि यह दर्शकों के सही सेट तक पहुंच गया था।

गेहराइयां की सफलता धर्मा प्रोडक्शंस की 2021 की बड़ी शेरशाह की ऊँची एड़ी के जूते पर आती है जिसमें सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​​​ने कैप्टन विक्रम बत्रा के रूप में अभिनय किया है। जहां दर्शकों को एक युद्ध के दिग्गज पर आधारित फिल्म बड़े पर्दे के लिए उपयुक्त होने की उम्मीद हो सकती है, धर्मा प्रोडक्शंस ने फिल्म को अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर उतारने का फैसला किया और उन्होंने सही नोट मारा क्योंकि फिल्म एक बड़ी हिट थी। अमेज़ॅन प्राइम वीडियो के अनुसार, शेरशाह को उस समय 4100 से अधिक भारतीय कस्बों और शहरों के साथ-साथ दुनिया भर के 210 देशों और क्षेत्रों में देखा गया था। यह IMDb पर 8.9 की रेटिंग के साथ सबसे लोकप्रिय हिंदी फिल्म भी बन गई। यह अमेज़न प्राइम वीडियो पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म बन गई थी।

2021 के अंत में, अमेज़न प्राइम वीडियो के कथित तौर पर भारत में 22 मिलियन से अधिक ग्राहक थे। संख्या केवल ऊपर और ऊपर ही गई है, यह दर्शाता है कि फिल्में बड़े पैमाने पर पहुंच हासिल करने में सक्षम हो रही हैं।

धर्मा प्रोडक्शंस की सफलता का सिलसिला अमेज़न प्राइम वीडियो तक ही सीमित नहीं है। उनकी पहली डायरेक्ट-टू-डिजिटल रिलीज़ जान्हवी कपूर की गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल के साथ थी, जो अगस्त 2020 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई थी। हालाँकि यह फिल्म कुछ विवादों में उलझी हुई थी, लेकिन इसके लिए लगभग सभी ने जान्हवी की प्रशंसा की थी। उसका परिपक्व प्रदर्शन। यह फिल्म कई हफ्तों से नेटफ्लिक्स इंडिया पर टॉप 10 में ट्रेंड कर रही थी।

दिलचस्प बात यह है कि गुंजन सक्सेना और शेरशाह दोनों को एक ही तारीख (12 अगस्त) को दो अलग-अलग प्रमुख डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ किया गया था। दोनों फिल्में कारगिल युद्ध के दौरान देश की सेवा करने वाले युद्ध नायकों पर आधारित हैं। इसने अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स दोनों पर धर्मा प्रोडक्शंस के लिए बैक-टू-बैक डिजिटल सफलता की कहानी का नेतृत्व किया।

उपरोक्त के अलावा, धर्मा प्रोडक्शंस के डिजिटल वर्टिकल- धर्मैटिक एंटरटेनमेंट- ने भी विशेष रूप से ओटीटी के लिए बनाई गई कुछ दिलचस्प और अनूठी परियोजनाओं का समर्थन किया है। कियारा आडवाणी के साथ गिल्टी से, मल्टी-स्टारर अजीब दास्तां, बॉलीवुड लाइव्स के शानदार लाइव्स या अभिमन्यु दासानी और सान्या मल्होत्रा ​​​​स्टारर मीनाक्षी सुंदरेश्वर के साथ, धर्मा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपना कौशल साबित कर रहा है।