शेयर बाजार की मजबूती के साथ शुरुआत


मुंबई । सकारात्मक वैश्विक संकेतों और विदेशी निवेशकों की भागीदारी बढ़ने से उत्साहित घरेलू शेयर बाजार में लगातार छठे दिन तेजी रही और दोनों प्रमुख सूचकांकों ने शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में बढ़त दर्ज की। तीस कंपनियों की भागीदारी वाला सूचकांक बीएसई सेंसेक्स 293.33 अंक की बढ़त के साथ शुरुआती कारोबार में 55,975.28 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह एनएसई का मानक सूचकांक निफ्टी भी 92.5 अंकों की बढ़त के साथ 16,697.75 अंक पर कारोबार कर रहा था।

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी, टाइटन कंपनी, अल्ट्राटेक सीमेंट, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज में खरीदारी होने से इनके शेयर चढ़ गए। वहीं इंफोसिस, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी और आईटीसी के शेयर नुकसान में कारोबार कर रहे थे। पिछले सत्र में गुरुवार को तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 284.42 अंक की तेजी के साथ 55,681.95 अंक पर बंद हुआ था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 84.40 अंक चढ़कर 16,605.25 अंक पर बंद हुआ था।
निवेशकों ने शुक्रवार सुबह से ही अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, नेस्ले, टेक एम, एमएंडएम, कोटक बैंक, ए‎शियन पेंट, एसवीआई, एचडीएफसी, यूपीएल और ‎हिंडाल्को इंडस्ट्रीज जैसे शेयरों में दांव लगाया और जमकर हुई खरीदारी से ये शेयर टॉप गेनर की सूची में शामिल हो गए।

दूसरी ओर इंफो‎सिस, ओएनजीसी, एलएंडटी और अपोलो हा‎स्पिटल के शेयरों में आज लगातार बिकवाली दिख रही जिससे इन कंपनियों के स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए। बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी 0.5 फीसदी की तेजी दिख रही है। वहीं ऑटो और पीएसबी ने सबसे ज्‍यादा बढ़त बनाई है। इन दोनों सेक्‍टर में शुरुआत से ही एक फीसदी तक तेजी दिख रही है। इसके अलावा बैंक और फाइनेंशियल सेक्‍टर में भी तेजी का माहौल है, जबकि अन्‍य सेक्‍टर कुछ दबाव में दिख रहे हैं।