शादी शुदा लोगों की निकल पड़ी! अब हर जोड़े के खाते में सरकार भेजेगी 72,000 रुपए

0
22

डेस्क : अगर आप शादीशुदा हैं तो यह खबर आपके लिए काफी मददगार साबित होगी। क्योंकि भारत सरकार ने शादीशुदा लोगों को फायदा पहुंचने वाली एक योजना निकली है। इस योजना के तहत दंपति को केंद्र सरकार से उन्हें 72,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलती है। हालांकि इसके लिए कपल को 200 रुपये मासिक जमा करने होंगे।

rupees da increased

यह योजना सरकार द्वारा महिलाओं के स्व-रोजगार का समर्थन करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय पेंशन योजना के हिस्से के रूप में शुरू की गई थी। इस प्रणाली में पंजीकरण करने के लिए आपको एक बैंक या जन धन खाता और एक आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। पंजीकरण प्रक्रिया में केवल कुछ मिनट लगेंगे। एक व्यक्ति को 30 साल के होने पर हर महीने इस कार्यक्रम में 100 रुपये का निवेश करना होता है। यानी 1200 रुपये प्रति वर्ष। कुल मिलाकर, यह उन्हें 60 वर्ष की आयु के बाद 36,000 रुपये, साथ ही 3,000,000 रुपये प्रति माह का भुगतान करेगा, और मृत्यु के बाद पति या पत्नी को 1,500 महीने के लिए उनकी पेंशन का आधा हिस्सा मिलेगा।

बतादें की इस योजना में पुरुष और महिला दोनों भाग ले सकते हैं। साथ में उन्हें 6,000 महीने या 72,000 रुपये प्रति वर्ष की पेंशन मिलेगी। तो आप भी आज ही इस सरकारी कार्यक्रम में शामिल होकर , अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। यदि आप इस कार्यक्रम को लेने के इच्छुक हैं, तो ऐसे लोग जिनकी वार्षिक आय 15 मिलियन से कम है वह इस व्यवस्था से लाभान्वित हो सकते हैं। इस कार्यक्रम के लाभों में 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी दुकान मालिक और खुदरा विक्रेता शामिल हैं। ऐसा कहा जाता है कि यदि आपको अधिक निवेश करने की अनुमति दी जाती है, तो आपको अधिक पेंशन प्राप्त होगी।