विश्व तंबाकू निषेध दिवस से पहले जनमानस को करेंगे जागरूक, 17 मई से 15 जून तक चलेगा अभियान

0
38

मुरादाबाद/अमृत विचार। 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाएगा। इसका उद्देश्य लोगों को तंबाकू की लत छुड़ाने के लिए जागरूक करना है। ऐसे में जनमानस को तंबाकू के दुष्प्रभाव बताने और इसकी लत छुड़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग 17 मई से 15 जून तक जागरूकता कार्यक्रम चलाएगा। इसमें नुक्कड़ नाटक, लाउडस्पीकर से धूम्रपान के दुष्प्रभाव बताना, लोगों की काउंसलिंग करना, स्कूलों में निबंध व पोस्टर प्रतियोगिता आदि गतिविधियां कराई जाएंगी।

Advertisement

तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. दीपक वर्मा ने बताया कि 17 मई से 15 जून तक तंबाकू नियंत्रण विभाग की टीम लोगों को जागरूक करने का काम करेगी। 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर कोठीवाल डेंटल कॉलेज में मानव श्रृंखला भी बनाई जाएगी। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने इस काम में मदद के लिए पुलिस का सहयोग देने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा है कि स्कूल-कॉलेज से 100 गज की दूरी के भीतर तंबाकू बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान करते पाए जाने पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। इसके साथ ही सभी कार्यालयों में धारा-4 के तहत धूम्रपान निषेध का साइन बोर्ड लगाना अनिवार्य होगा।

तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के जनपद सलाहकार डॉ. प्रशांत राजपूत ने बताया कि जिला विद्यालय निरीक्षक और बेसिक शिक्षा अधिकारी से ऐसे स्कूलों की सूची मांगी गई है, जिनके आस-पास तंबाकू की दुकानें है। एक माह तक चलने वाले जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत इन्हें हटाने का काम किया जाएगा।

सभी सीएचसी व पीएचसी पर बैनर लगाए जाएंगे। स्कूलों में धूम्रपान निषेध विषय पर निबंध व पोस्टर प्रतियोगिता कराई जाएगी। इसके अलावा लाउडस्पीकर के जरिए भी लोगों को धूम्रपान के दुष्प्रभाव के बारे में बताया जाएगा। इस काम में सोशल वर्कर श्योवीर सिंह सहयोग करेंगे। वहीं काउंसलर रीमा यादव नशे की लत छुड़ाने के लिए लोगों को प्रेरित करेंगी।

ये भी पढ़ें:- एनपीए के ट्रेनी 37 IPS अफसरों ने जानी अयोध्या की सुरक्षा-व्यवस्था, रामलला का किया दर्शन