Monday, August 8, 2022
HomeNationalराष्ट्रपति चुनाव के लिए यशवंत सिन्हा आज करेंगे नामांकन, विपक्ष के कई...

राष्ट्रपति चुनाव के लिए यशवंत सिन्हा आज करेंगे नामांकन, विपक्ष के कई बड़े नेता रहेंगे मौजूद





नई दिल्ली । राष्ट्रपति पद के विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आज सोमवार को अपना नामांकन करने वाले हैं। इस मुद्दे पर विपक्ष की एक बैठक भी संसद भवन में हो सकती है। यशवंत सिन्हा के नामांकन कार्यक्रम में विपक्ष के कई बड़े नेता शामिल होंगे। तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के कार्यकारी अध्यक्ष और मंत्री केटी रामाराव सोमवार को राष्ट्रपति पद के विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के नामांकन कार्यक्रम में शामिल होंगे।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि रामा राव पहले ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के बेटे रामा राव और टीआरएस के कुछ सांसद भी यशवंत सिन्हा के नामांकन कार्यक्रम में शामिल होंगे। सूत्रों ने कहा हालांकि केसीआर ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार तय करने के वास्ते विपक्षी दलों की बैठक में भाग नहीं लिया, लेकिन तेलंगाना की सत्ताधारी पार्टी ने सिन्हा की उम्मीदवारी का समर्थन करने का फैसला किया है। एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार के भी यशवंत सिन्हा के नामांकन में शामिल होने की सूचना है।

केन्द्र सरकार ने राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कमांडो की ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय की ओर से सीआरपीएफ की वीआईपी सुरक्षा शाखा को सिन्हा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश मिलने के बाद दस्ते ने सिन्हा की सुरक्षा का जिम्मा संभाल लिया है। अधिकारियों ने कहा सिन्हा जब भी देश में कहीं आएंगे-जाएंगे, आठ से दस सशस्त्र जवान उनकी सुरक्षा करेंगे।

गौरतलब है कि राजग की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को भी जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। यशवंत सिन्हा 27 जून को अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद अपने लिए वोट मांगने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों का दौरा करेंगे। राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को होगा तथा मतगणना 21 जुलाई को होगी। गौरतलब है कि वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त होने जा रहा है। इसके पहले ही देश के 16वें राष्ट्रपति का चुनाव किया जाएगा।







Previous articleदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 11,739 नए मामले, 25 मौतें दर्ज, एक्टिव केस बढ़कर 92 हजार के पार
Next article50 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स का प्रकोप, करीबी नजर रखने की जरूरत:डब्ल्यूएचओ


RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

");pageTracker._trackPageview();