यूपी में जन्मा 4 हाथ और 4 पैर वाला बच्चा, देखने वालों की उमड़ी भीड़, लोगों ने बताया भगवान का अवतार


यूपी में जन्मा 4 हाथ और 4 पैर वाला बच्चा, देखने वालों की उमड़ी भीड़, लोगों ने बताया भगवान का अवतार

विज्ञान और चमत्कार पर अक्सर लोगों को बहस करते सुना जा सकता है। कई बार लोग किसी चमत्कार के होने का वैज्ञानिक कारण भी देते नजर आते हैं। खैर जो हो ये दोनों ही विषय कभी पूरी तरीके से एक दूसरे को संतुष्ट तो नहीं कर पाए। इसी बीच यूपी के हरदोई की एक घटना के बाद विज्ञान और चमत्कार को मानने वाले एक बार फिर आमने सामने आ गए।

दरअसल, यूपी के हरदोई में एक अनोखे बच्चे का जन्म हुआ है, जिसके चार हाथ और चार पैर हैं। अनोखे बच्चे के जन्म लेने की खबर पूरे क्षेत्र में आग की तरह फैली, जिसके बाद बच्चे की एक झलक पाने को दूर-दराज से लोग पहुंच रहे हैं। इस बच्‍चे के पैदा होने के बाद लोग इसे ‘प्रकृति का चमत्‍कार’ कह रहे हैं। वहीं कुछ लोगों ने तो बच्‍चे की तुलना ‘भगवान के अवतार’ से कर डाली।

इस बच्‍चे के कुछ फोटो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। नवजात शिशु का जन्‍म उत्‍तर प्रदेश के हरदोई जिले में मौजूद शाहबाद कम्‍युनिटी हेल्‍थ सेंटर में पिछले सप्‍ताह हुआ। बताया गया की  2 जुलाई को बच्‍चे की मां करीना को प्रसव पीड़ा (लेबर पेन) शुरू हुई तो उनको अस्‍पताल लाया गया, जहां 2 जुलाई को ही उन्‍होंने चार हाथ और चार पैर वाले बच्‍चे को जन्‍म दिया। जैसे ही इस बच्‍चे के पैदा होने की जानकारी आसपास के इलाके में फैली, लोग उसे देखने के लिए आ पहुंचे। बच्चे को इलाज के लिए शाहबाद से हरदोई और उसके बाद लखनऊ भेजा गया।

डॉक्टर बोले ‘ये कोई चमत्कार नहीं’

चिकित्सा अधिकारी डा. रमेश बाबू ने बताया कि ये कोई चमत्कार नहीं, बल्कि जुड़वा बच्चे का केस है। दूसरे बच्चे का शरीर ठीक ढंग से डेवलप नहीं होने के कारण एक ही बच्चे के अतिरिक्त हाथ और पैर बन गए। बच्चे का वजन जन्म के समय तीन किलोग्राम था। यह बच्चा फिजिकली हैंडीकैप है और असामान्य है।

बिहार में भी सामने आया था इसी तरह का मामला

बता दें कि मेडिकल साइंस में ऐसा पहले भी हुआ है। 17 जनवरी 2022 को बिहार के कटिहार में भी एक हॉस्पिटल में भी चार हाथ और चार पैर वाले बच्‍चे का जन्म हुआ था जबकि दिसंबर 2021 में बिहार के गोपालगंज में तीन हाथ और तीन पैर वाले बच्चे ने जन्म लिया था।