यूजर्स को बड़ा झटका! Play Store में मौजूद सभी Call Recording App बैन, जानिए

0
228

डेस्क : सब बात फोन पर नहीं किया जाता जब सामने मिलेंगे तो बात होगी’ अब ऐसा बोलने से आपको छुटकारा मिल सकता है। जी हां, गूगल ने प्ले स्टोर पर मौजूद सभी कॉल रिकॉर्डिंग एप पर बैन लगाने की पूरी तैयारी कर ली है। गूगल प्ले स्टोर ने अपने पॉलिसी में बदलाव करते हुए 11 मई से सभी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप को बैन कर दिया है।

लेकिन फोन में इन बिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग ऐप को गूगल ने छेड़छाड़ नहीं किया है। ज्ञात हो कि पिछले कुछ सालों से गूगल कॉल रिकॉर्डिंग एप्स और इससे जुड़ी सेवाओं का लगातार विरोध करते आया है। गूगल का मानना है कि कॉल रिकॉर्डिंग किसी इंसान के प्राइवेसी का हनन है और यही कारण है कि गूगल ने अपने डायलर में “यह कॉल रिकॉर्ड हो रही है” साफ-साफ शब्दों में सुनाई देता है। हालांकि यह बदलाव सिर्फ थर्ड पार्टी एप्स के लिए ही मान्य होंगे। गूगल के अपने डायलर एप में कॉल रिकॉर्डिंग हो सकेगी।

अगर आपके फोन में कॉल रिकॉर्डिंग ऐप प्री – डाउनलोडेड है तो उस ऐप की सेवाएं पहले की तरह जारी रहेगी। गूगल के इस पॉलिसी में बदलाव के बाद ट्रूकॉलर ने भी कॉल रिकॉर्डिंग की सेवा हटा दी है। ट्रूकॉलर के अनुसार गूगल पॉलिसी में बदलाव होने के कारण उसने भी अपने प्लेटफार्म से कॉल रिकॉर्डिंग को बंद कर दिया है लेकिन प्री डाउनलोडेड ऐप के जरिए यह सेवा उठा सकते हैं। ट्रूकॉलर ने कहा हमने अपने प्लेटफॉर्म पर यह सेवा यूजर्स के मांग के कारण दिया था। लेकिन यह फीचर Google Accessibility API तकनीक पर आधारित थी।