यूएई टी20 लीग में दिखेगा IPL फ्रेंचाइजियों का जलवा! ऑक्शन के बिना चार खिलाड़ियों को जोड़ने का मौका


नई दिल्ली। यूएई टी20 लीग के अगले साल जनवरी-फरवरी में शुरू होने की उम्मीद है। इस टी20 लीग में आईपीएल फ्रेंचाइजी – मुंबई इंडियंस , दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स ने टीमें खरीदी हैं। अब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन तीनों आईपीएल फ्रेंचाइजी के पास अब अपने मूल टीम से चार खिलाड़ियों को साइन करने का विकल्प होगा।  अमीरात क्रिकेट बोर्ड के सेक्रेटी जनरल ने आईपीएल फ्रेंचाइजी को विशेष अधिकार दिए हैं।

Advertisement

मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स जैसी फ्रेंचाइजी के पास सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, कीरोन पोलार्ड, टिम डेविड, जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ियों को शामिल कर सकेगी। इसके चलते यूएई टी20 लीग के काफी दिलचस्प होने की संभावना है। इस टूर्नामेंट की अभी से ही आईपीएल से तुलना होने लगी है। वैसे, बाकी तीन फ्रेंचाइजी मालिकों के पास भी चार खिलाड़ियों को साइन करने का समान अधिकार होगा।

यूएई टी20 लीग में हर टीम के पास दो मिलियन डॉलर (15.52 करोड़ रुपये) का बजट होगा। इस रकम के जरिए टीमें खिलाड़ियों को खरीद सकेंगी। आईपीएल के अलावा बाकी क्रिकेट लीग की तुलना में यूएई टी20 लीग का बजट काफी ज्यादा है। आईपीएल फ्रेंचाइजी के अलावा बाकी तीन फ्रेंचाइजी भी ऑक्शन या ड्रॉफ्ट से पहले चार खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ सकेंगी।

अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ECB) के अधिकारियों ने हाल ही में आईपीएल 2022 फाइनल के लिए अहमदाबाद का दौरा किया था। छह टीमों के टूर्नामेंट का कार्यक्रम क्रिकेट बोर्ड्स के साथ बातचीत के बाद जारी होने की संभावना है। ईसीबी के महासचिव मुबाशीर उस्मानी ने कहा कि छह फ्रेंचाइजी में से प्रत्येक के पास ड्राफ्ट या नीलामी से पहले चार खिलाड़ियों को अनुबंधित कर सकेंगे, जिस पर फैसला होना बाकी है।

महासचिव मुबाशीर उस्मानी ने खिलाड़ियों को अपने देश के क्रिकेट बोर्ड से एनओसी प्राप्त करने को लेकर भी बात की। मुबाशीर उस्मानी ने क्रिकबज से कहा, ‘प्रत्येक फ्रेंचाइजी को ड्राफ्ट या नीलामी से अलग अपनी पसंद के चार खिलाड़ियों को साइन करने की अनुमति दी जाएगी, जिसके बारे में हम बाद में तय करेंगे। यह कोई भी खिलाड़ी हो सकता है, लेकिन उसके पास उसके घरेलू बोर्ड से एनओसी प्राप्त होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें : हार्दिक पांड्या की फिटनेस को लेकर चिंता में मोहम्मद अजहरुद्दीन, कहा- अभी चार ओवर डाल रहे हैं लेकिन आगे किसे पता





Source link