यदि आप भी गुथा हुआ आटा रखते है फ्रिज में तो एक बार जरूर पड़ ले यह खबर

0
13




यदि आप भी गुथा हुआ आटा रखते है फ्रिज में तो एक बार जरूर पड़ ले यह खबर

भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोग शॉर्ट कट्स अपनाकर अपनी लाइफ का आसान बनाना चाहते हैं। वर्किंग वुमेन लेडीज के लिए जल्दी काम करना एक बहुत बड़ा टास्क होता है। ऐसे में सुबह की भागदौड़ से बचने के लिए वह रात को ही सब्जी की तैयारी और आटा गूंथ कर रख लेती हैं। आम महिलाएं भी कई बार 2-2 दिन का आटा इकठ्ठा लगाकार रख लेती हैं लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

Side Effects Of Keeping Kneading Dough On Fridge - फ्रिज में गूंथा हुआ आटा  रखती हैं तो हो जाएं सावधान, ये होते हैं 3 बड़े नुकसान - Amar Ujala Hindi  News Live

जी हां, फ्रिज में रखे आटे की रोटी खाना आपके लिए कई तरह की परेशानियां ला सकता है। खासकर गर्मी के दिनों में आटा जल्दी खराब हो जाता है। ऐसे में आपको बताते हैं, कि फ्रिज (fridge) में रखे आटे की रोटियां आपके लिए कैसे नुकसानदायक हो सकती है….

जानें साइंटिफिक रीजन

वैज्ञानिकों का कहना है कि जब हम आटे में पानी मिलाते हैं तब उसके अंदर कुछ केमिकल बदलाव आते हैं। ऐसे में अगर तुरंत उसकी रोटी बनाकर खा लिया जाए, तो उससे सेहत पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन अगर हम फ्रिज में आटा रखते हैं, तो फ्रिज की हानिकारक किरणें उसमें चली जाती है और उससे बनी रोटी सेहत के लिए हानिकारक होती है।

आयुर्वेदिक तथ्य

इस बारे में आयुर्वेद में भी स्पष्ट कहा गया है कि आटा हमेशा फ्रेश इस्तेमाल करना चाहिए। बासी आटे की रोटी का स्वाद ताजे गूंथे आटे की रोटी जैसा नहीं होता है। बता दे की ताजे आटे की रोटी बहुत नरम होती पचाने में आसान होती है जबकि, फ्रिज में रखा आटा थोड़ा काला हो जाता है। इसकी रोटी बनाने के बाद थोड़ी देर में ही ये कड़क हो जाती है और इसे पचने में भी समय लगता है।

धार्मिक कारण

शास्त्रों में कहा गया है कि बासी खाना भूत का भोजन होता है। कहा जाता है जब घरों में बचे हुए आटे को फ्रिज में रख दिया जाता है तो वह पिंड के समान हो जाता है। भूत-प्रेत इस पिंड का भक्षण करने के लिए घर में आना शुरू हो जाते हैं। जिन घरों में इस तरह आटा रखा जाता है वहां किसी न किसी प्रकार का रोग और आलस का डेरा हमेशा बना रहता है।

इससे बचने के लिए आपने कई महिलाओं को आटे में उंगलियों के निशान बनाते देखा होगा, ऐसा करने से आटा पिंड का रूप नहीं लेता है।

बासी आटे की रोटी खाने से परेशानी

  • गैस की समस्या
  • कब्ज की समस्या
  • पाचन-क्रिया पर असर
  • खाने का स्वाद बदल जाना