मारुति सुजुकी भारत में लाएगी 4 नई एसयूवी – ग्रैंड विटारा, YTB, जिम्नी, विटारा XL

GaadiWale –

maruti vitara 7 seater rendering

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को सितंबर 2022 में लॉन्च किया जाएगा और उसके बाद अगले साल तक कॉम्पैक्ट एसयूवी कूप और जिम्नी के पेश किए जाने की उम्मीद है

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) नियमित अंतराल पर अपनी नई कारों को लॉन्च करने का योजना पर कार्य कर रही है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने हाल ही में देश में कई नई कारों को पेश किया है, जबकि अभी भी कंपनी रुकने का संकेत नहीं दे रही है, क्योंकि अगले बारह महीनों में कंपनी कई और नए उत्पादों को लॉन्च करेगी।

मारूति सुजुकी की इस कड़ी में सबसे पहले सितंबर 2022 में ग्रैंड विटारा मिडसाइज़ एसयूवी को लॉन्च किया जाएगा। इस 5-सीटर एसयूवी को 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड K15C पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर चार-सिलेंडर मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा। पहला इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन व 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक यूनिट के साथ उपलब्ध होगा, जबकि बाद वाले को केवल सीवीटी के साथ जोड़ा गया है।

इसके अलावा कार के साथ एक 4WD सिस्टम भी माइल्ड हाइब्रिड इंजन के साथ ही बेचा जाएगा। भारत में ग्रैंड विटारा के लॉन्च होने पर यह ब्रांड की फ्लैगशिप एसयूवी बन जाएगी और यह एस-क्रॉस की जगह लेगी। यह फीचर्स और तकनीक के मामले में ज्यादा उन्नत होगी।

2022 maruti suzuki grand vitara_

फीचर्स के रूप में इसे वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ नौ इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, छह एयरबैग, सनरूफ, एचयूडी और 360-डिग्री कैमरा आदि मिलते हैं। खबरों की मानें तो कंपनी ग्रैंड विटारा के सात-सीटर वर्जन को भी निकट भविष्य में लॉन्च कर सकती है और इसे विटारा एक्सएल का नाम दिया जा सकता है।

अगर यह संभव होता है तो इसका मुकाबला एमजी हेक्टर, हुंडई अलकाजर और टाटा सफारी जैसी कारों से होगा। इसके अलावा 2023 में कंपनी बलेनो के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कूप को पेश कर सकती है, जो ब्रेजा और बलेनो के बीच में स्तिथ होगी।

Suzuki-Jimny-5-door-Rendering-Rear-3-Quartersइसी के साथ मारुति सुजुकी अगले साल महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा के मुकाबले पांच डोर वाली जिम्नी को भी लॉन्च करेगी, जबकि कंपनी अगले महीने अपनी लोकप्रिय हैचबैक ऑल्टो के नए जेनरेशन को भी पेश करेगी। नई स्विफ्ट को पहले ही विदेशी धरती पर देखा जा चुका है, जिससे यह संकेत मिलता है कि इसे भी अगले साल पेश किया जा सकता है।

The post मारुति सुजुकी भारत में लाएगी 4 नई एसयूवी – ग्रैंड विटारा, YTB, जिम्नी, विटारा XL appeared first on GaadiWale.com – कार न्यूज़, बाइक न्यूज़, ऑटो इंडस्ट्रीज न्यूज़ by Amit Rawat.