मंकीपॉक्स को लेकर अमरोहा में अलर्ट, 10 आइसोलेशन बेड किए तैयार

Advertisement

अमरोहा,अमृत विचार। मंकीपॉक्स के खतरे को लेकर जिले में भी अलर्ट है। इसको लेकर जिला अस्पताल में भी एहतियाती तौर पर तैयारी कर ली गई हैं। मंकीपॉक्स के संबंध में चिकित्सकों को ट्रेनिंग भी दी गई। हालांकि जिले में अभी तक कोई मामला ऐसा सामने नहीं आया, लेकिन एहतियात के तौर पर जिला अस्पताल में 10 आइसोलेशन बेड तैयार किए गए हैं। जिससे संक्रमित मरीज के मिलने पर क्वारंटीन किया जा सके।

Advertisement

देश में मंकीपॉक्स के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। शासन स्तर से बीमारी को लेकर मॉनिटिरिंग की जा रही है। उसी कड़ी में अमरोहा जिले में भी मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट है। बीमारी के संबंध में चिकित्सकों को बाकायदा ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है।

Advertisement

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि जिले में अभी तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है। लेकिन एहतियात के तौर पर जिला अस्पताल में 10 आइसोलेशन बेड तैयार किए गए है। जिससे कि संक्रमित व्यक्ति को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराकर उसका इलाज शुरू कराया जा सके। बताया कि इस बीमारी से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से ही मंकी पॉक्स फैलता है। इसलिए शारीरिक दूरी बहुत जरूरी है। संक्रमित व्यक्ति या किसी व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण हैं तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। संक्रमित व्यक्ति को इलाज पूरा होने तक खुद को आइसोलेट रखना चाहिए। जिससे किसी अन्य में संक्रमण न फैल सके।

मंकी पॉक्स के लक्षण

  • बुखार आना
  • चेहरे और हाथों पर बड़े-बड़े दाने
  • गले में खराश या अधिक खांसी आना
  • शरीर में पानी वाले दाने निकलना
  • शरीर में दर्द होना

सात नए कोरोना संक्रमित और मिले, जिले में 50 से अधिक एक्टिव केस
कोरोना संक्रमण के मामले जिले में अचानक तेजी से बढ़े हैं। चार दिन के भीतर 51 मरीज सामने आए हैं। ।जिला सर्विलांस अधिकारी एसपी सिंह ने बताया कि मंगलवार को आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट में सात नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। जबकि सोमवार को 12, रविवार को 14 तो शनिवार को 18 कोरोना संक्रमित मरीज मिले थे। सीएमओ डॉ राजीव सिंघल ने बताया कि सात लोग कोरोना संक्रमित मिले है। सभी को होम आइसोलेट कर उपचार कराया जा रहा है। साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों के कोरोना के सैंपल लिए गए। इसी के साथ जनपद में कुल कोरोना केसों की संख्या 87 हो गई है। जबकि एक्टिव केस 51 है। सीएमओ ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जिन लोगों ने कोरोना की दो डोज लगवा ली है, वे हर हाल में बूस्टर डोज लगवा लें। बिना मास्क के घर से बाहर न निकलें। चूकिं कोरोना ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। संक्रमण के लक्ष्ण दिखने पर जांच कराकर खुद को कुछ दिनों के लिए होम आइसोलेट कर लें। चिकित्सक के परामर्श पर दवाएं लें।

ये भी पढ़ें : अमरोहा: मुख्य मार्ग पर गंदगी व जलभराव से जूझ रहे ग्रामीण, शिकायत के बावजूद नहीं की कार्रवाई

Advertisement