Sunday, June 26, 2022
HomeSportsभुवनेश्वर कुमार ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया एक ख़ास रिकॉर्ड, टी20...

भुवनेश्वर कुमार ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया एक ख़ास रिकॉर्ड, टी20 क्रिकेट में पहली बार किसी भारतीय ने किया ऐसा कारनामा

Bhuvneshwar Kumar: इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का कल आखरी मैच खेला जाना था. 19 जून को सीरीज के फाइनल मैच के बारिश में धुल जाने की वजह से दोनों टीमों को सीरीज ड्रा से ही संतोष करना पड़ा. सीरीज में शानदार प्रदर्शन के चलते भुवनेश्वर कुमार ने मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड भी अपने नाम किया. भुवी ने MOS अवार्ड के साथ ही इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया है.

ऐसा करने वाले पहले भारतीय

Bhuvneshwar Kumar

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) को अपना पहला मैन ऑफ़ दी सीरीज अवार्ड साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिला था. इसके बाद मौजूदा सीरीज में भुवनेश्वर कुमार ने एक बार फिर से मैन ऑफ़ दी सीरीज अवार्ड को अपने नाम किया. हम बता दे भारतीय टीम में भुवनेश्वर पहले तेज़ गेंदबाज़ है जिन्हें दो बार मैन ऑफ़ दी सीरीज अवार्ड मिला है. भुवी हमेशा से ही अपनी इकॉनमी और स्विंग गेंदबाजी पर मैच जीतवाने वाले खिलाडी के तौर पर जाने जाते है.

भुवनेश्वर कुमार ने किया ऐसा प्रदर्शन

भुवनेश्वर कुमार ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया एक ख़ास रिकॉर्ड, टी20 क्रिकेट में पहली बार किसी भारतीय ने किया ऐसा कारनामा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने काफी शानदार गेंदबाजी की थी. टी20 सीरीज में इंडियन टीम के सीनियर खिलाडियों को आराम दिया गया था और तेज़ गेंदबाजी की पूरी जिम्मेदारी भुवी और युवा गेंदबाजों के कंधो पर थी. भुवी ने खेले गये चार मैचों में 6 विकेट अपने नाम किये जिसमें उनका औसत 14.16 रहा. भुवनेश्वर कुमार के खतरनाक खेल को देखते हुए ही उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड दिया गया.

“मैं अब बिलकुल फिट हूँ” – भुवी ने दिया बयान

भुवनेश्वर कुमार ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया एक ख़ास रिकॉर्ड, टी20 क्रिकेट में पहली बार किसी भारतीय ने किया ऐसा कारनामा

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने अवार्ड जीतने के बाद कहा,प्लेयर ऑफ द सीरीज का ख़िताब पाना एक गर्व का विषय है. मैं अभी बिल्कुल फिट हूं. टीम में मेरा रोल अब भी वही है जो पहले थे. मैं पावरप्ले में गेंदबाजी करता हूं. इसके बाद मैं अंतिम ओवरों में भी गेंदबाजी करता हूं. इसके अलावा एक सीनियर खिलाड़ी के तौर पर सभी गेंदबाजों से बात भी करनी होती है. टीम ने मुझे अपनी तरह से गेंदबाज़ी करने की पूरी आजादी दी थी.”

Bhuvneshwar Kumar का क्रिकेट करियर

Bhuvneshwar Kumar

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने इंडियन टीम के लिए साल 2012 में डेब्यू किया था. उनके क्रिकेट करियर की बात करे तो वो इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट खेले है. वह टी20 क्रिकेट में भारत की ओर से पांच विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज भी हैं. भुवी ने अभी तक 21 टेस्ट में 63 विकेट और 121 वनडे मैचों में 141 विकेट अपने नाम किये है. इसके अलावा टी20 क्रिकेट में भी उन्होंने 64 मैचों में 64 विकेट चटकाए है.

और पढ़िए:

Nadeem Iqbal के ऊपर लगे यौन शोषण के आरोप, एक बार फिर शर्मसार हुआ पाकिस्तान क्रिकेट

आशीष नेहरा ने अपनी ही टीम के खिलाडी के खिलाफ दिया ये बयान, बोले वर्ल्डकप प्लान में नहीं है शामिल

Team India के वो तीन खिलाडी जिन्हें सिर्फ एक टेस्ट मैच में मिली टीम की कमान, एक ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ जीता था मैच

RELATED ARTICLES
- Advertisment -