भारत में सिट्रोएन C3 पर आधारित इलेक्ट्रिक हैचबैक का दिसंबर 2022 में होगा अनावरण

0
17

GaadiWale –

citroen c5 aircross hybrid

भारत में सिट्रोएन C3 पर आधारित इलेक्ट्रिक हैचबैक की ड्राइविंग रेंज 300 किमी से लेकर 350 किमी होने की उम्मीद है और यह अगले साल लॉन्च होगी

सिट्रोएन दिसंबर 2022 में घरेलू बाजार के लिए ब्रांड के पहले इलेक्ट्रिक वाहन का खुलासा करेगी। फ्रांसीसी ऑटो प्रमुख ने कुछ समय पहले पुष्टि की थी कि वह 2023 में भारत के लिए अपनी पहली ईवी ला रही है और अगर यह रिपोर्ट सही है तो यह मानकर चलना चाहिए कि यह C3 कॉम्पैक्ट हैच पर आधारित एक आल इलेक्ट्रिक हैचबैक होगी।

हाल ही में सामने आई रिपोर्ट का यह भी कहना है कि इस इलेक्ट्रिक कार को भारत में अप्रैल 2023 तक पेश किया जाएगा और इस प्रकार यह C5 एयरक्रॉस और C3 के बाद भारत में कंपनी की तीसरी पेशकश बन जाएगी। बता दें कि ब्रांड ने पिछले साल C5 एयरक्रास के साथ भारत में अपनी शुरुआत की थी और हाल ही में देश में C3 हैचबैक को पेश किया गया है।

भारत में सिट्रोएन C3 की कीमत 5.71 लाख (एक्स-शोरूम) रूपए से शुरू होती है और कंपनी अब वर्तमान में देश भर में अपने विस्तार की योजना पर कार्य कर रही है। यह इलेक्ट्रिक हैचबैक मॉड्यूलर CMP प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी और ICE मॉडल की तरह ही भारी स्थानीयकृत होने के कारण काफी सस्ती होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि C3 EV ग्राहकों की एक विस्तृत सीरीज को ध्यान में रखते हुए सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर कॉन्फ़िगरेशन के साथ उपलब्ध होगी।

citroen c3-21

इसके साथ ही C3 इलेक्ट्रिक को कई बैटरी विकल्पों के साथ पेश करने की संभावना है। इसकी कीमत लगभग 13 लाख रुपए होने की उम्मीद है और इस तरह यह टाटा टिगोर ईवी और आगामी एमजी इलेक्ट्रिक कार के मुकाबले होगी। हालाँकि अभी आधिकारिक तौर पर इस इलेक्ट्रिक कार के स्पेसिफिकेशन के बारे में पता नहीं चला है।

माना जा रहा है कि सिट्रोएन C3 इलेक्ट्रिक एक बार चार्ज होने पर लगभग 300 किमी से लेकर 350 किमी तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम होगी और इसे फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। यूरोप में बिक्री के लिए उपलब्ध ओपल कोर्सा-ई सीएमपी आर्किटेक्चर पर आधारित है और इसमें 50 kWh बैटरी पैक का उपयोग किया गया है, जो कि 362 किमी की रेंज देने में सक्षम है।

यह आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी भी उसी प्लेटफॉर्म पर बैठेगी। यह इलेक्ट्रिक हैचबैक अधिक प्रीमियम सुविधाएँ प्राप्त कर सकती है, जो कि रेग्यूलर C3 में उपलब्ध नहीं हैं। इसमें वायरलेस चार्जर, क्रूज़ कंट्रोल और ऑटो एसी होगा। इसके अलावा कंपनी भारत में निकट भविष्य के लिए एक CUV, MPV और एक SUV भी विकसित कर रही है।

The post भारत में सिट्रोएन C3 पर आधारित इलेक्ट्रिक हैचबैक का दिसंबर 2022 में होगा अनावरण appeared first on GaadiWale.com – कार न्यूज़, बाइक न्यूज़, ऑटो इंडस्ट्रीज न्यूज़ by Amit Rawat.