भारत में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली टॉप 5 हाइब्रिड कारें

GaadiWale –

MARUTI GRAND VITARA-3

हाइब्रिड कारें अब भारत में लोकप्रिय हो रही हैं और यहाँ उन टॉप 5 हाइब्रिड कारों को सूचीबद्ध किया गया, जो ज्यादा माइलेज देती हैं

इन दिनों हाइब्रिड कारों की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है और देश में नई सिटी e:HEV के बाद टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर और नई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा जैसी कारों का आगमन हो गया है। जिनमें से कुछ पेश हो गई है, जबकि कुछ को जल्द ही पेश किया जाएगा। इन हाइब्रिड कारों को अब भारत में डीजल और पेट्रोल कारों के मुख्यधारा के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है।

दरअसल भारत में इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में हाइब्रिड कारे लंबी दूरी और बिना चार्जिंग के समय के कारण ज्यादा व्यावहारिक बन रही हैं। ऐसे में अगर आप भी जल्द ही एक एक नई हाइब्रिड कार को खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो यहाँ उन top 5 most fuel-efficient hybrid cars के तहत आने वाली हाइब्रिड कारों को सूचीबद्ध किया गया है।

1. टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर

हम यहाँ top 5 most fuel-efficient hybrid cars के तहत सबसे पहले टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर की बात करेंगे जिसके साथ 27.97 किमी प्रति लीटर के माइलेज का दावा है। यह कार भारत में दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है जिसमें 1.5 लीटर, माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर स्ट्रांग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन शामिल हैं। स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन 115 बीएचपी की पावर और 141 एनएम का टॉर्क विकसित करता है। यह इंजन एक eCVT ट्रांसमिशन के साथ आता है और उम्मीद है कि इससे सराहनीय प्रदर्शन की पेशकश की जाएगी।

toyota urban cruiser hyryder-9

2. मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा

नई अर्बन क्रूजर हाइराइडर की तरह ही नई ग्रैंड विटारा भी दो पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है, जिसमें एक माइल्ड-हाइब्रिड यूनिट और एक 1.5 लीटर स्ट्रांग हाइब्रिड शामिल है। पावर और आउटपुट के आंकड़े भी समान हैं और इस इंजन के साथ 27.97 किमी प्रति लीटर के माइलेज का दावा है।

honda city hybrid-14

3. होंडा सिटी हाइब्रिड e:HEV

नई होंडा सिटी ई:एचईवी में 1.5 लीटर हाइब्रिड पावरट्रेन दिया गया है, जो कि 126 पीएस की पावर और 253 एनएम का टॉर्क विकसित करता है। यह एक eCVT गियरबॉक्स के साथ आती है और भारत में इसकी कीमत 19.89 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। होंडा सिटी अपनी रेंज में 26.5 किमी प्रति लीटर के साथ सबसे ज्यादा फ्यूल-इफिसिएंस सेडान है।

4. टोयोटा कैमरी हाइब्रिड

टोयोटा कैमरी हाइब्रिड में 19.2 किमी प्रति लीटर के माइलेज का दावा है और यह भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली हाइब्रिड कारों में से एक है। इसकी कीमत 44.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। कैमरी हाइब्रिड में 2.5 लीटर पावरट्रेन दिया गया है, जो कि 218 पीएस की पावर और 221 एनएम का टार्क विकसित करता है।

2022 toyota camry

5. टोयोटा वेलफायर हाइब्रिड

सबसे अंतिम में top 5 most fuel-efficient hybrid cars का नाम लेते हुए हम टोयोटा वेलफायर हाइब्रिड की बात करेंगे, जिसमें 2.5 लीटर का हाइब्रिड पावरट्रेन दिया गया है। यह इंजन डुअल मोटर सेटअप के साथ आता है और यह हाइब्रिड इंजन 115 बीएचपी की पावर और 198 एनएम का टार्क विकसित करता है। वेलफायर की कीमत 92.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है और यह 16.35 किमी प्रति लीटर के माइलेज के साथ भारत में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली एक प्रीमियम एमपीवी है।

The post भारत में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली टॉप 5 हाइब्रिड कारें appeared first on GaadiWale.com – कार न्यूज़, बाइक न्यूज़, ऑटो इंडस्ट्रीज न्यूज़ by Amit Rawat.