भारतीय महिला टीम की नजरें श्रीलंका के खिलाफ क्लीन स्वीप पर


दाम्बुला। श्रृंखला पहले ही अपने नाम करके आत्मविश्वास से भरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम सोमवार को यहां तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में मेजबान श्रीलंका को हराकर सीरीज में क्लीन स्वीप करने के इरादे से उतरेगी। हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली भारतीय महिला टीम ने पहले टी20 में घरेलू टीम को 34 रन से हराने के बाद दूसरे मैच में पांच विकेट की जीत के साथ तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की विजयी बढ़त बना ली है। इन जीतों से अगले महीने बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों से पहले भारत का मनोबल बढ़ेगा।

Advertisement

इस बार राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी20 क्रिकेट पदार्पण कर रहा है। भारत ने जीत की लय हासिल कर ली है लेकिन टीम श्रृंखला में अब तक के अपने प्रदर्शन से पूरी तरह खुश नहीं होगी। दोनों मुकाबलों में अब तक गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन भारतीय बल्लेबाजी में काफी सुधार की जरूरत है। इसके अलावा भारत का क्षेत्ररक्षण भी उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। भारतीय गेंदबाजों ने प्रभावित किया है।

स्पिनरों ने शानदार प्रदर्शन किया है और धीमी पिचों का पूरा फायदा उठाया है। उन्होंने पहले मैच में 138 रन के स्कोर का आसानी से बचाव किया। श्रीलंका की कप्तान चामरी अटापट्ट्र (43) और सलामी बल्लेबाजी विश्मी गुणारत्ने (45) ने दूसरे मैच में 87 रन की साझेदारी करके भारतीय गेंदबाजों का अच्छी तरह सामना किया। मेहमान टीम के गेंदबाजों ने हालांकि वापसी करते हुए अंतिम 3.1 ओवर में सिर्फ 14 रन दिए और श्रीलंका को सिर्फ 125 रन के स्कोर पर रोक दिया।

भारतीय बल्लेबाजों को हालांकि इस लक्ष्य को हासिल करने में भी जूझना पड़ा। शेफाली वर्मा (17), साभिनेनी मेघना (17) और यस्तिका भाटिया (13) ने क्रीज पर जमने के बाद विकेट गंवाए। पहले मैच में टीम की शीर्ष स्कोरर रही जेमिमा रोड्रिग्ज (03) दूसरे मैच में सस्ते में पवेलियन लौट गई। पहले मैच में नाकाम रही सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 34 गेंद में 39 रन बनाकर जोरदार वापसी की। मंधाना के अलावा कप्तान हरमनप्रीत कौर (नाबाद 31) ने भी उपयोगी पारी खेलकर भारत को विजयी बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

हरमनप्रीत अब टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में भारत की सबसे सफल बल्लेबाज हैं। श्रीलंका की टीम लगातार दूसरी श्रृंखला में क्लीनस्वीप से बचने की कोशिश करेगी। टीम को पिछली श्रृंखला में पाकिस्तान ने 3-0 से हराया था। मेजबान टीम एकजुट होकर प्रदर्शन करने और सांत्वना भरी जीत दर्ज करनी की कोशिश करेगी जिससे कि शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से पहले उनका मनोबल बढ़ सके। टीम को इसके लिए अपने बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों से योगदान की जरूरत होगी। इनोका रणवीरा और ओशादी रणसिंघे की स्पिन जोड़ी ने अब तक प्रभावित किया है और टीम को इन दोनों से एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

टीम इस प्रकार है:
भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, सिमरन बहादुर, यस्तिका भाटिया, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, साभिनेनी मेघना, मेघना सिंह, पूनम यादव, रेणुका सिंह, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार और राधा यादव।

श्रीलंका: चामरी अटापट्टू (कप्तान), निलाक्षी डिसिल्वा, कविशा दिलहारी, विश्मी गुणरत्ने, अमा कंचना, हंसिमा करुणारत्ने, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधिका कुमारी, हर्षिता मदवी, हसिनी परेरा, उदेशिका प्रबोधनी, ओशादी रणसिंघे, इनोका रणवीरा, सत्य संदीपनी, अनुष्का संजीवनी, मालशा शेहानी, थारिका सेवंडी। समय: मैच दोपहर दो बजे शुरू होगा।

ये भी पढ़ें : हेली मैथ्यूज बनीं वेस्टइंडीज महिला टीम की कप्तान, स्टेफनी टेलर की ली जगह





Source link