बढ़ा हुआ है यूरिक एसिड तो इस चीज का सेवन करना हो सकता है खतरनाक

0
20

आजकल लोगों में यूरिक एसिड काफी आम बात है यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर कई मरीजों को गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए खानपान और लाइफस्टाइल का काफी ध्यान रखना पड़ता है यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से जोड़ों में दर्द,सूजन और उठने बैठने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

er

 यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने खान-पान को सही करने की जरूरत है आयुर्वेद के अनुसार यूरिक एसिड में खट्टी चीजों का सेवन करने  की मनाही है  ज्यादातर  लोगों के मन में सवाल  आता है कि क्या यूरिक एसिड में दही का सेवन किया जा सकता है या नहीं। 

rt

दही में ज्यादा मात्रा में कैल्शियम ,प्रोटीन और विटामिन होता है जो शरीर के लिए काफी हेल्दी है इसमें लैक्टोज ,आयरन और फास्फोरस भी होता है जो इस इसे सुपर फ़ूड  की केटेगरी में ले आते हैं कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है लेकिन इतने फायदे होने के बाद भी यूरिक एसिड में दही का सेवन नहीं करना चाहिए। 

rt

आयुर्वेद के अनुसार दही टेस्टमें खट्टी होती है और इसका सेवन करने से यूरिक एसिड वाले मरीजों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है दही में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है  जो यूरिक एसिड  वालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।