बैद्यनाथ धाम में शीघ्र दर्शनम को लेकर अफरा-तफरी, उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब



देवघर :श्रावणी मेला में महज कुछ ही दिन बचे हैं लेकिन, देवघर के बाबा मंदिर में सुचारू रूप से पूजा कराने को लेकर अब तक कोई व्यवस्था नहीं की गई है। आज, सोमवार को भीड़ अधिक हो जाने के कारण मंदिर में भक्तों की आस्था के आगे मंदिर प्रशासन की व्यवस्था कम पड़ गयी। रह-रह कर मंदिर परिसर के वीआइपी गेट और कतार में कई जगह अफरा-तफरी का माहौल रहा।
दरअसल, देवघर के बाबा बैद्यनाथ धाम में आज अचानक अपार भीड़ उमड़ पड़ी। मंदिर में भीड़ देखकर श्रद्धालुओं में पूजा करने और शीघ्र दर्शनम का टिकट कटाने की होड़ लग गई। वीआईपी लाइन में लगने के लिए मंदिर परिसर में लगभग 300 मीटर लंबी श्रद्धालुओं की कतार लग गई। पहले दर्शन करने को लेकर श्रद्धालुओं के बीच अफरा तफरी का माहौल देखने को मिला. शीघ्र दर्शनम के लिए उमड़ी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मंदिर प्रबंधन द्वारा कोई मुकम्मल व्यवस्था नहीं की गई थी। हालांकि बाद में अतिरिक्त पुलिस बल को लगाया गया और शीघ्र दर्शनम के लिए लगी भीड़ को नियंत्रित किया गया।
सावन से पहले उमड़ रही भीड़ और प्रशासनिक व्यवस्था पर कई सवाल खड़े हो जाते हैं। हालांकि सावन के लिए मंदिर में अभी काम चल रहा है इसलिए प्रशासन पूरी व्यवस्था नहीं कर पाई है। अगर इसी तरह अफरा-तफरी का माहौल श्रावण में रहा तो किसी भी अप्रिय घटना से इनकार नहीं किया जा सकता है। सरकार और प्रशासन को इस पर ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है।अभी से ही हजारों की भीड़ का माहौल है तो सावन महीने में लाखों की भीड़ का माहौल कैसा रहेगा। खैर 14 जुलाई से मासव्यापी श्रावणी मेला शुरू होगा तब तक व्यवस्था दुरुस्त कर लेने की बात की जा रही है।

Looks like you have blocked notifications!