बैंक कर रही हैं नीलामी, आधे से कम रेट पर मिल रहा हैं फ़्लैट, मकान और दुकान अपने शहर में

0
16




बैंक कर रही हैं नीलामी, आधे से कम रेट पर मिल रहा हैं फ़्लैट, मकान और दुकान अपने शहर में

अपना घर खरीदने का सपना तो हर किसी का होता है, परंतु इसको पूरा चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं. हालांकि, अगर थोड़ा स्‍मार्ट तरीका अपनाया जाए तो घर 35 फीसदी तक सस्‍ता मिल सकता है। आपको शायद ये जानकारी नहीं हो कि बैंक हर साल हजारों फ्लैट्स या घरों की नीलामी करता है।

दिल्ली समेत तीन राज्यों में घर खरीदने का मौका

ई-नीलामी का जोर बढ़ने से यह प्रक्रिया  लगभग हर दिन और सालभर चलती रहती है। आपको बता दें कि इंडियन ओवरसीज़ बैंक ने LOAN न लौटाने वाले लोगों की प्रॉपर्टी को कब्‍जे में लेकर नीलामी की प्रक्रिया शुरू की है। बैंक द्वारा दिल्‍ली सहित 3 राज्‍यों में प्‍लॉट व फ्लैट  की नीलामी की जाएगी।

सस्ते रेट में मिल जाएंगे घर

ई-नीलामी की इस प्रक्रिया में कोई भी भाग ले सकता  है। दिलचस्‍प बात यह है कि इन प्रॉपर्टी का रिजर्व प्राइस 10 से 25 लाख रुपए है। मात्र 10 फीसदी अर्नेस्‍ट मनी डिपॉजिट कर कोई भी व्‍यक्ति इस नीलामीमें अपनी बोली लगा सकता है। प्रोपर्टी नीलामी मामलों के एक्‍सपर्ट और वकील अमित मिश्रा कहते हैं कि इस मामले में सबसे जरूरी नीलामी की तारीख और इसकी पूरी प्रक्रिया समझने की है। क्योंकि देश में सालभर में 50 हजार से अधिक नीलामी होती है ऐसे में लोगों को अच्‍छा और सस्‍ता घर हाथ लग सकता है।

20 लाख में मिल रहा फ्लैट

इंडियन ओवरसीज बैंक दिल्‍ली के नरेला स्थित डीडीए फ्लैट की नीलामी कर रहा है। सेक्‍टर बी-2 स्थित इस फ्लैट का साइज 452 वर्ग फुट है। फ्री होल्ड एलआईजी फ्लैट का रिजर्व प्राइस 19.71 लाख रुपए रखा गया है। इसकी नीलामी 27 जुलाई को सुबह 11 से दोपहर 1 बजे के बीच होगी। अगर आपको बोली में शामिल होने है तो इसकसे लिए आपको 26 जुलाई पांच बजे तक अप्‍लाई करना पड़ेगा।

इंडियन ओवरसीज बैंक  की ओर से भोगल, जंगपुरा स्थित मौजा अलीगंज में एक घर की नीलामी की जा रही है। ये एक बेसमेंट है, जिसका Size 52.5 वर्ग गज है। इसका रिजर्व प्राइज 16.60 लाख रुपए रखा गया है। आपको कम से कम 50 हजार रुपए अधिक की बोली लगानी होगी और अर्नेस्‍ट मनी डिपॉजिट (Earnest Money Deposit) 1.70 लाख रुपए है।

अगर आप बोली में भाग लेना चाहते हैं तो आपको 26 जुलाई तक ऑनलाइन एप्‍लीकेशन  सबमिट करनी पड़ेगी। बोली 27 जुलाई को दोपहर 11 से 1 बजे के बीच लगाई जाएगी। अगर आप बोली लगाने चाहते हैं तो आपको बैंक की साइट पर सबमिट करना पड़ेगा।