बिना किसी खर्चे के घर की छत पर लगवाएं सोलर प्लांट, बिजली के बिल से छुटकारा पाएं, जानें

डेस्क : आज के समय बिजली एक ऐसी जरूरत है, जिसके बिना घर रोशन नहीं हो पाता। इतना ही घर में रोशनी के अलावा भी टीवी, फ्रीज ऐसी, ग्राइंडर जैसे कई ऐसे उपयोगी उपकरण ही जिसके लिए बिजली का हो जरूरी है। वहीं इन्हे चलाने के लिए बिजली बिल जेब के लिए परेशानी का सबब बनते जा रहे हैं। ऐसे में आप सोलर प्लांट का सहारा ले सकते हैं।

दरअसल, सरकार की ओर से रूफटॉप सोलर प्लांट योजना (Rooftop Solar Plant Scheme) की शुरुआत की गई है। इसके तहत घर के छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए सरकार सब्सिडी दे रही है। यानी इसे लगाने के लिए आपकी जेब भी ढीली नहीं होगी। साथ ही सोलर प्लांट एक बार लगा लेने के बाद आप 20 साल तक बिजली बिल से निश्चिंत रह सकते हैं।

ऐसे मिलेगी सब्सिडी की राशि : इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (UPNEDA) ने उपभोक्ताओं को सब्सिडी प्रदान करने का फैसला किया है। ऐसे में यदि आप 1 से 3 किलो का रूफटॉप सोलर प्लांट लगवाते हैं तो आपको 40 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी। वहीं 3 से 10 किलोवाट तक 20 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। वहीं हाउसिंग सोसाइटियों के लिए 500 kW तक के सोलर प्लांट पर केंद्र सरकार की ओर से 20 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी।

सोलर प्लांट के लिए ऐसे करें आवेदन

  • आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर जाए।
  • अब दिए गए ‘अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप’ वाले विकल्प को चुने।
  • अब आप अपना राज्य चुन लें।
  • अब आप फॉर्म वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लें। फॉर्म फील करने के बाद आपका आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो जाएगा।