बर्मिंघम टेस्ट में बुमराह ने पूरा किया अनोखा शतक, कपिल देव और कुंबले के एलिट क्लब में हुए शामिल

0
22

Jasprit Bumrah: भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिघम में खेला जा रहा 5वां टेस्ट मैच का काफी रोमांचक मोड़ पर पहुँच गया है. बुमराह की कप्तानी में इंडियन टीम ने पहले तीन दिन तो शानदार प्रदर्शन किया लेकिन चौथे दिन टीम काफी कमज़ोर नज़र आई. इंग्लैंड को चौथे पारी में इंडियन टीम ने 378 रन का बड़ा टारगेट दिया था लेकिन इंग्लैंड टीम ने काफी संभली हुई बल्लेबाजी करते हुए 259 रन बना दिए है. अब जीत के लिये उसे महज 119 रनों की दरकार रह गई है और 7 विकेट हाथ में है.

ऐसा करने वाले छठे गेंदबाज़ बने Jasprit Bumrah

Jasprit Bumrah

चौथी पारी में इंग्लैंड की टीम के सामने भारतीय गेंदबाज़ी काफी कमज़ोर नज़र आ रही है. लगभग 57 ओवर में इंग्लैंड की टीम 259 रन बना चुके है और सिर्फ बुमराह (Jasprit Bumrah) के नाम ही दो विकेट दर्ज हुए है. इसके अलावा टीम का एक विकेट एलेक्स लीस रन आउट होकर पवेलियन वापस लौट गये है. बुमराह ने पारी के 22वें और 24वें ओवर में उन्होंने जैक क्रोली और ओली पॉप को पवेलियन लौटा कर अपने नाम एक ख़ास रिकॉर्ड दर्ज किया है और अनिल कुंबले और कपिल देव एलिट क्लब में अपना नाम शामिल करवाया है.

पारी का पहला विकेट चटका बनाया शतक

बर्मिंघम टेस्ट में बुमराह ने पूरा किया अनोखा शतक, कपिल देव और कुंबले के एलिट क्लब में हुए शामिल

जैक क्रोली के विकेट के साथ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने सेना देशों (SENA देशों) में टेस्ट विकेटों की संख्या को 100 के पास पहुंचा दिया है. भारत के लिए बुमराह यह कारनामा करने वाले छठें गेंदबाज़ है. उनसे आगे इस लिस्ट में अनिल कुंबले (141), इशांत शर्मा (130), जहीर खान (119), मोहम्मद शमी (119) और कपिल देव (117) है. बुमराह के सेना देशों के खिलाफ विकेट के शतक की बात करे तो उसमें 36 विकेट इंग्लैंड, 32 विकेट ऑस्ट्रेलिया, 26 विकेट साउथ अफ्रीका और सिर्फ 6 विकेट न्यूजीलैंड की धरती पर चटकाए है.

जीत के लिए सिर्फ 119 रन की दरकार

बर्मिंघम टेस्ट में बुमराह ने पूरा किया अनोखा शतक, कपिल देव और कुंबले के एलिट क्लब में हुए शामिल

मैच के चौथे दिन की बात करे तो इंग्लैंड की टीम इस समय मजबूत स्थिति में दिखाई दे रही है. टीम को जीत के लिए इस वक़्त सिर्फ 119 रन की दरकार है और उनके पास 7 विकेट मौजूद है. क्रीज़ पर अभी जो रूट (Joe Root) और जॉनी बेयरस्टो मौजूद है. इंग्लैंड के लिये जो रूट 112 गेंद में 76 रन और बेयरस्टो 87 गेंद में 72 रन बनाकर खेल रहे हैं. दोनों ने 197 गेंद में 150 रन की साझेदारी कर ली है. इंडियन टीम को जीत के लिए 7 विकेट चटकाने की जरुरत है लेकिन यह इतना भी आसान नहीं है क्योंकि अभी बेन स्टोक और सैम बिल्लिंग्स का आना बाकी है.

और पढ़िए:

72 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ पंत ने मैदान पर किये ये बड़े कारनामे, धोनी को भी एक मामले में पछाड़ा

इंग्लैंड दौरे पर फ्लॉप प्रदर्शन के चलते इन तीन भारतीय खिलाडियों की टीम से होगी छुट्टी, कप्तान और कोच की उम्मीदों पर फेरा पानी

विराट कोहली ने इंग्लैंड टेस्ट में किया ये अनोखा कारनामा, सचिन द्रविड़ के एलिट क्लब में हुए शामिल