HomeHealthबर्थमार्क को ना करे इग्नोर ,हो सकते है बच्चे के लिए खतरनाक...

बर्थमार्क को ना करे इग्नोर ,हो सकते है बच्चे के लिए खतरनाक ,यहां जाने कैसे

बच्चे के पैदा होने के बाद अक्सर उनमे  कोई निशान ढूंढने की कोशिश  जिससे ये माना जाता है की घर का कोई बुजुर्ग नया जन्म लेकर आया है इस तरह के लिए  निशान को बर्थमार्क का भी  नाम लिया जाता है जो कि कभी हल्का लाल या  हल्का काले  रंग का दिखाई देता है लेकिन कुछ बच्चों में यह बर्थ मार्क  लाल चकत्ते की तरह होता है जिसे आप लोग बर्थमार्क  मान लेते हैं दरअसल स्ट्रॉबेरी मार्क या external hemangiomas होता है  बच्चों के चेहरे या सिर पर जब लाल चकत्ते की तरह मार्क दिखे तो समझिए कि ये external hemangiomas हैं जो वैस्कुलर बर्थमार्क या फिर स्ट्रॉबेरी मार्क के नाम से भी जाने जाते हैं। 

brth

 हेमानजियोमस एक तरह के ट्यूमर होते हैं जिन्हें बिनाइन टयूमर कहते हैं यह ट्यूमर तब होता है जब शरीर में एक ही जगह बहुत सारे ब्लड वेसल्स बन जाते हैं खासतौर से बच्चों में जन्म लेते ही इस तरह के हेमानजियोमस नजर आते हैं  जो समय के साथ साथ हल्के होते जाते हैं   हालांकि कुछ बच्चों में जन्म केवल कुछ दिन बाद ही  ऐसे हेमानजियोमस नजर आ सकते हैं यह आमतौर पर बच्चो  के सिर ,गर्दन ,कमर के पास ज्यादा दिखाई देते हैं। 

brth

समय से पहले जन्म लेने वाले बच्चों में अक्सर हेमानजियोमस दिखाई देते हैं वैसे तो अधिकांश केसेज में  हेमानजियोमस  का इलाज की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन कुछ  तकलीफ होने पर हेमानजियोमस का इलाज जरूर कराना चाहिए खासतौर से अगर इनमें दर्द महसूस हो या खरोंच लगने पर बार बार खून आता हो  हेमानजियोमस में किसी तरह का इंफेक्शन होना भी तकलीफदेह हो सकता है. खासतौर से तब जब इसमें अलसरेशन होने लगे. ऐसे समय में इसके अलग अलग तरह के इलाज हो सकते हैं। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments