बम के धमाके से दहला काबुल, 8 लोगों की मौत, 20 घायल

Afghanistan Kabul Bomb Blast Today News In Hindi: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में मस्जिद के पास एक बम धमाका हुआ जिसमें 8 लोगों की मौत हो गई है तो वहीं करीब 20 लोग घायल हैं। धमाके के बाद शुरुआती में 2 लोगों की मौत हेनी बताई जा रही थी। लेकिन बाद में हादसे के घायलों की लगातार हो रही मौत से यह संख्या 8 तक जा पहुंची है। धमाके की जिम्मेदारी आईएस संगठन ने ली है। वही आईएस संगठन का कहना है कि इस हादसे में करीब 18 लोगों कली जान गई है तो वहीं घायलों की संख्या भी ज्यादा है। तालिबान के एक सीनियर अधिकारी ने इस बम धमाके की पुष्टि की है। बताया गया है कि गाड़ी मे बम रखकर उसे उड़ाया गया है।

शाम के समय हुआ हादसा

पुलिस अधिकारियों द्वारा बताया गया है कि शुक्रवार की शाम पश्चिमी काबुल के हजारा मस्जिद शिया बहुल सार-ए करेज इलाके में यह हादसा हुआ है। सोशल मीडिया में घटनास्थल की कई फोटो वायरल है। बताया गया है कि हादसे के बाद पूरे इलाके में चीख-पुकार मच गई। घटनास्थल के चारों ओर घायल खून से लथपथ पड़े हुए थे। पूरे इलाके के लोग धमाके की आवाज से दहल गये।

बताया जाता है कि हादसे में सबसे अधिक महिला और बच्चे घायल हुए हैं। वही मृतकों में भी ज्यादातर बच्चे और महिलाएं हैं। माना जा रहा है कि आतंकी संगठन आईएस ने महिलाओं को निशाना बनाते हुए यह विस्फोट किया है। शाम के समय महिलाओं की भीड़ ज्यादा थी।

आईएस ने ली जिम्मेदारी

बताया गया है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट आईएस ने इस बम धमाके की जिम्मेदारी ली है। अफगानिस्तान के लिए यह आतंकी संगठन काफी खतरा बना हुआ है। आइएस संगठन ज्यादातर शिया मुसलमानों को निशाना बनाते हुए इस तरह की वारदात को अंजाम देता है।

जानकारी के अनुसार यहां इस्लामिक स्टेट से जुड़े हुए आतंकी समूह वर्ष 2014 से सक्रिय हैं। यह देश की सुरक्षा व्यवस्था के लिए आज भी चुनौती बने हुए हैं। आतंकियों से निपटने के लिए सरकार द्वारा कई कदम उठाए गए लेकिन इन पर पूरी तरह सफलता नहीं मिल रही है।