बच्चो को लगवाया है वेक्सीन तो दर्द को कम करने के लिए करे ये उपाय

0
13

 कई खतरनाक बीमारियों  से बचाने के लिए छोटे बच्चों को एक उम्र तक विशेष टिके लगवाना जरूरी है यह  टिके   विशिष्ट संक्रमण सुरक्षा के लिए एंटीबॉडी विकसित करने में मदद करते हैं हालांकि साइड इफेक्ट के तौर पर कभी-कभी दर्द या सूजन भी हो सकती है दर्द या सूजन इस बात की निशानी मानी जाती है कि वैक्सीन सही तरह से शरीर में काम कर रही है या नहीं आज हम आपको कुछ घरेलू  उपाय बताते है जिनको अपनाकर आप टिके से होने वाले दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है। 

bchj

1 बच्चे को मां का  दूध पिलाने से टीकाकरण के दर्द से राहत मिल सकती है कहते हैं कि मां के दूध में दर्द निवारक गुण होते हैं वहीं अगर बच्चा 6 महीने से ज्यादा हो गया था उसे तरल पदार्थ  भी दे। 

bchk

2  रब-ऑन एजेंट जो त्वचा को सुन्न करते हैं, जैसे कि EMLA क्रीम, टीकाकरण दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं लेकिन EMLA को काम शुरू करने में लगभग एक घंटा लग सकता है स्प्रे जो स्किन को ठंडा करके  वे भी भी मददगार हो सकते हैं हालांकि दवाइयों का इस्तेमाल डॉक्टर के सलाह पर ही करें। 

bchk

3 टीकाकरण से होने वाले दर्द और सूजन और दर्द से छुटकारे के लिए बर्फ का इस्तेमाल करना चाहिए शरीर पर जहां वैक्सीन लगाई गई है उसके आसपास बर्फ से सिकाई करें बर्फ से सिकाई करने के लिए कपड़े में बर्फ को लपेटे और सूजन वाली जगह पर लगाए इस प्रोसेस को कुछ देर तक रिपीट करें।