बच्चे के नाम खुलवाएं ये खाता, फीस की टेंशन खत्म, हर महीने खाते में आएंगे हजारों रूपये


बच्चे के नाम खुलवाएं ये खाता, फीस की टेंशन खत्म, हर महीने खाते में आएंगे हजारों रूपये

हर कोई चाहता है की उसके बच्चों का भविष्य सुरक्षित हो, इसके लिए कई योजनाओं में निवेश करता है लेकिन ज्यादा रिटर्न के चक्कर में कई बार उसका पैसा डूब भी जाता है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम्स के बारे में बताना चाहते हैं, जिसमें आप एक बार पैसा लगाना है। इसमें आपको रिटर्न भी अच्छी होगी। इसे आप अपने बच्चे के नाम से  भी खुलवा सकते हो। इससे आपको मंथली मोटी इनकम मिलेेगी। इससे आपके बच्चों की फीस और अन्य खर्चों की पूर्ति हो जाएगी।

आधुनिक जमाने में हर कोई चाहता है कि उसके बच्चों का भविष्य सिक्योर हो जाए, जिससे कोई दिक्कत ना हो। बच्चों के नाम बीमा कराकर लोग पैसा भी जमा करते हैं, लेकिन कुछ कंपनियां ऐसी हैं, जो रकम लेकर भाग जाती हैं। इससे लोगों की जिंदगी भर की पूंजी डूब जाती है।

अब देशभर में कई ऐसी स्कीम चल रही है, जो लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। इन स्कीम्स में आपका पैसा भी सुरक्षित रहेगा और आपको लाभ भी भरपूर मिलेगा। आप इन स्कीम में पैसा लगाकर मोटी कमाई कर सकते हैं। यह स्कीम पोस्ट ऑफिस की है, जिसमें आप बच्चे का खाता खुलवा सकते हैं। इससे आपको बच्चों की फीस जमा करने की टेंशन ही खत्म हो जाएगी।

पोस्ट ऑफिस की डाकघर की MIS एक ऐसी बचत योजना है। इसमें एक बार निवेश कर हर महीने ब्याज के रूप में इसका बड़ा लाभ हो सकता है। इस खाते में कई बेनिफिट्स हैं। इसे 10 साल से ज्यादा आयु के बच्चों के नाम पर भी खुलवाया जा सकता है। यदि आप अपने बच्चों के नाम से ये खाता खुलवाते हैं, तो आपको उसकी स्कूल फीस की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

ऐसे करें निवेश

इस खाते को किसी भी डाकघर में खुलवा सकते हैं। इसके तहत कम से कम एक हजार या 4.5 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है। इस स्कीम के तहत ब्याज दर 6.6 फीसदी है। अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल से अधिक है, तो उसके नाम से अकाउंट ओपन करा सकते हैं। यदि बच्चे की उम्र 10 वर्ष से कम है तो माता-पिता यह खाता खुलवा सकते हैं। इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 सालों की होती है। इसके बाद इसे बंद किया जा सकता है।

हर महीने में मिलेंगे इतने रुपये

अगर बच्चे की उम्र 10 साल है। आप उसके नाम पर दो लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो हर महीने 6.6 ब्याज दर के हिसाब से 1100 रुपये बनेंगे। पांच वर्ष में ये ब्याज कुल 66,000 रुपये होगा। यदि आप 4.5 लाख रुपए जमा करते हैं तो लगभग 2500 रुपए हर माह मिलेंगे। इस अकाउंट की खासियत है कि इसे सिंगल या ज्वाइंट खुलवा सकते हैं।