फ्रांस में संसदीय चुनाव के लिए मतदान

0
15



पेरिस: फ्रांस में रविवार को संसदीय चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। इसमें राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को धुर वामपंथी नेता ज्यां-लुस मेलेंकोन से कड़ी टक्कर का मुकाबला करना पड़ सकता है। बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।
अभी कुछ ही हफ्तों पहले राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने वाले मैक्रों को इस चुनाव में एक कठिन राजनीतिक संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है।
मैक्रों ने अप्रैल में फ्रांस में धुर दक्षिणपंथी नेशनल रैली पार्टी की नेता मेरी ली पेन को मात दी थी और संसदीय चुनाव में उनका मुकाबला वामपंथी और ग्रीन पार्टी गठबंधन से है। अभी एक ही हफ्ते पहले हुए पहले दौर के मतदान में इन्हें एक-दूसरे के आगे-पीछे काफी कम मतों के अंदर से देखा गया।
फ्रांस में जीन-ल्यूक मेलेनचॉन के नेतृत्व में वामपंथी राजनीतिक गठबंधन संग हो रहे मैक्रों के चुनावी मुकाबले में यह स्पष्ट है कि गठबंधन वाली पार्टी मैंक्रो को संसद में पूर्ण बहुमत हासिल करने के लिए आवश्यक 289 सीटें जीतने से रोक सकते हैं। और यदि मैक्रों पूर्ण बहुमत हासिल करने में विफल रहते हैं, तो उन्हें सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने, करों में कटौती और सामाजिक लाभों में सुधार जैसी कई योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए अन्य दलों के समर्थन की आवश्यकता होगी।
ताजा ओपिनियन पोल के अनुसार, इस चुनाव में मैक्रों और उनके सहयोगियों को 255-305 सीटों पर जीत मिल सकती है और धुर वामपंथी नेता ज्यां-लुस मेलेंकोन के नेतृत्व वाले गठबंधन के 140 से 200 से अधिक सीटें जीतने का अनुमान है।

Looks like you have blocked notifications!