Sunday, June 26, 2022
HomeWorldफ्रांसीसी मतदाता संसदीय चुनाव के लिए मतदान में व्यस्त, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों...

फ्रांसीसी मतदाता संसदीय चुनाव के लिए मतदान में व्यस्त, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का चुनाव महत्वपूर्ण

पेरिस। फ्रांस के मतदाता अहम संसदीय चुनाव के अंतिम चरण में रविवार को मतदान कर रहे हैं। यह चुनाव राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की पार्टी के लिए खासा अहम माना जा रहा है, क्योंकि चुनाव में बहुमत मिलने पर ही उसका (पार्टी का) महत्वाकांक्षी घरेलू एजेंडा लागू हो पाएगा। पिछले हफ्ते के पहले मतदान में, फायरब्रांड जीन-ल्यूक मेलेनचॉन की अगुवाई में वामपंथियों ने आश्चर्यजनक रूप से मजबूत प्रदर्शन किया, जिससे मैक्रों के सहयोगियों में खलबली मच गई।

Advertisement

उन्हें डर है कि रविवार को हो रहे चुनाव में मेलेनचॉन के गठबंधन ने मजबूत प्रदर्शन किया तो मैक्रों के लिए अपना दूसरा कार्यकाल चलाना आसान नहीं रहेगा और वह बेड़ियों में जकड़े हुए नेता बन जाएंगे। फ्रांस की संसद की शक्तिशाली इकाई ‘नेशनल असेम्बली’ की 577 सीटों पर चुनाव हो रहा है। ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि मैक्रों का मध्यमार्गी गठबंधन चुनाव में भले अधिक सीटें जीत लेगा, लेकिन उसे बहुमत नहीं मिलेगा, यानी वह 289 सीटों के जादुई आंकड़े तक नहीं पहुंच जाएगा।

ऐसी सूरत में वामपंथी, सोशलिस्ट्स और अन्य का गठबंधन बन सकता है, जिससे मैक्रों की राह में कठिनाई होगी, क्योंकि संसद का निचला सदन कानूनों पर मतदान करने में अहम भूमिका निभाता है। मैक्रों ने इस हफ्ते के शुरू में लोगों से उनकी पार्टी के पक्ष में मतदान की अपील करते हुए कहा था कि त्रिशंकु संसद आने से राष्ट्र खतरे में पड़ जाएगा।

मई में दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के बाद उनके मध्यमार्गी गठबंधन का लक्ष्य संसद में बहुमत हासिल करने का है, जिससे वह राष्ट्रपति के चुनाव प्रचार के दौरान किये गये अपने वादों को लागू कर सकें, जिसमें कर में कटौती और सेवानिवृत्ति की उम्र 62 साल से बढ़ाकर 65 वर्ष करना शामिल है।

ये भी पढ़ें:- pakistan power crisis: बिजली संकट के बीच इस्लामाबाद के बाजार जल्दी होंगे बंद

RELATED ARTICLES
- Advertisment -