फ़िल्मी परिवार की वो संतानें जिन्होंने अलग राह चुनी

0
41

फ़िल्मी दुनियाँ में भी ढेरों ऐसी हस्तियां हैं जिनकी संतानों ने अपने माता-पिता की राह पर न चलकर किसी दूसरे क्षेत्र को अपने करियर के रूप में चुना और उसमें सफल भी हुए। आज हम ऐसे ही कुछ ‘स्टार सन्स’ और ‘स्टार डॉटर्स’ के बारे में बात करने वाले हैं।

हाल ही में जब यह ख़बर सुनने को आई की मशहूर ऐक्टर आर माधवन के बेटे वेदांत माधवन ने अंतरराष्ट्रीय तैराकी प्रतियोगिता में देश के लिये स्वर्ण पदक हासिल किया है तो हर किसी को ताज्ज़ुब भी हुआ और गर्व भी, क्योंकि आमतौर पर फ़िल्मी माहौल में पले बढ़े बच्चे आगे चलकर फ़िल्म लाइनमें ही अपना करियर बनाते हैं। वेदांत को स्कूल के दिनों से से ही तैराकी का जुनून था, शुरुआत में उन्होंने दुबई के यूनिवर्सल अमेरिकन स्कूल में हुए एक स्विमिंग इवेंट में हिस्सा लिया था और वहीं से उन्होंने तैराकी में अपना करियर बनाने का मन बना लिया था। एक इंटरव्यू के दौरान वेदांत ने बताया कि उनकी फिल्म इंडस्ट्री में कोई दिलचस्पी नहीं है। उनके पिता ने भी हमेशा स्विमिंग को लेकर उन्हें प्रेरित किया है।वेदांत माधवन का कहना है कि, “मेरा लक्ष्य स्विमिंग में भारत के लिए ओलंपिक पदक जीतना है।” हाल ही में वेदांत माधवन ने कोपेनहेगन में आयोजित डेनिश ओपन स्वीमिंग  में पुरुषों की 800 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने में सफलता हासिल की है। दिलचस्प बात तो यह है कि वेदांत ने कुछ दिनों पहले ही इसी प्रतियोगिता में भारत के लिए एक रजत पदक भी जीता था।

अमरीश पुरी जी की दो संतानें हैं बेटा राजीव पुरी और बेटी नम्रता पुरी। एक मशहूर अभिनेता के बेटे होने के बावज़ूद राजीव पुरी लाइम लाइट से हमेशा दूर रहे। उन्होंने बचपन में ही बॉलीवुड से दूर रहने का फैसला किया था। एक इंटरव्यू में राजीव ने बताया था कि उस वक्त बॉलीवुड की स्थिति अच्छी नहीं थी ऐसे में उनके पिता ने भी उनसे कहा कि बॉलीवुड के अलावा जो अच्छा लगता है वो करो। जिसके बााद राजीव मर्चेंट नेवी में चले गये। राजीव पुरी की तरह ही उनकी बहन यानि अमरीश पुरी की बेटी नम्रता पुरी भी अपने बड़े भाई की तरह ग्लैमर इंडस्ट्री से दूर ही रहीं, हालांकि वे दिखने में काफी खूबसूरत और स्टाइलिश हैं।नम्रता बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बॉलीवुड की चकाचौंध से दूर एक बेहद सिंपल लाइफ जीती हैं।

बात फ़िल्मी परिवार की ऐसी संतानों की हो रही है तो भला सदाबहार धर्मेन्द्र की बेटियों का नाम कैसे भूल सकते हैं। हालांकि हम उनकी पहली पत्नी से हुई बेटियों का ज़िक्र नहीं करने वाले हैं, हम यहाँ उनकी और ड्रीमगर्ल हेमामालिनी जी की बेटी अहाना की बात करने वाले हैं जिनकी बड़ी बहन ईशा ने काफी फ़िल्मों में काम किया था और ऐसे में हर कोई आहना के भी फ़िल्मों में आने को लेकर निश्चिंत था। हालांकि अहाना बॉलीवुड की चकाचौंध से हमेशा दूर ही रहीं हैं और बहुत ही कम मौक़ों पर कैमरे के सामने नजर आई हैं।

अहाना को ज़्यादातर उनकी मां हेमा और बहन ईशा के साथ क्लासिकल डांस करते हुए ही देखा गया है। अहाना एक ओडिशी डांसर के रूप में जानी जाती हैं साथ ही वे एक फैशन डिजाइनर भी हैं। अहाना ने बस एक बार अपनी बहन ईशा के लिये फिल्म ‘ना तुम जानो ना हम’ में एक स्पेशल अपीयरेंस दिया था, इसके बाद वे परदे पर कभी नहीं दिखीं। साल 2002 में आई ईशा देओल, ऋतिक रोशन और सैफ अली खान स्टारर इस फिल्म में अहाना ने ईशा की बेस्ट फ्रेंड का किरदार निभाया था जो महज़ कुछ ही देर का था। साल 2014 में अहाना की शादी बिजनेसमैन वैभव वोरा के साथ हो गयी और उन दोनों का एक बेटा भी है।

बॉलीवुड की सदाबहार एक्ट्रेस जूही चावला और उनके बिजनेसमैन पति जय मेहता की बेटी जानवी मेहता को भी फ़िल्मी दुनिया से कोई ख़ास लगाव नहीं है। वे ऐक्टर बनने की बजाय अपने पिता की तरह बिज़नेस को ही अपना करियर बना चुकी हैं और एक कामयाब बिजनेसवूमन बनना चाहती हैं। जानवी को ज़्यादातर आईपीएल ऑक्शन के दौरान ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ के साथ देखा गया है। दरअसल जानवी केकेआर टीम की मालकिन भी हैं और इस नाते महज़ 22 साल की उम्र में ही टीम से जुड़े सभी बड़े फ़ैसले उनके ही हाथ में रहते हैं।

सुपरस्टार संजय दत्त की बड़ी बेटी त्रिशाला दत्त को भी एक्टिंग में कोई दिलचस्पी नहीं है और वे लाइमलाइट से कोसों दूर हैं। जहाँ त्रिशाला ने खुद को हमेशा एक्टिंग फील्ड से दूर रखा है वहीं उनके पिता संजय दत्त भी नहीं चाहते थे कि त्रिशाला कभी फिल्मों में आएं। अमेरिका से साइकोलॉजी की पढ़ाई करने वाली त्रिशला संजय दत्त की पहली पत्नी ऋचा शर्मा की बेटी हैं। त्रिशाला बचपन से ही अपने नाना नानी के साथ लंदन में रहती हैं. उनकी पढ़ाई लिखाई भी लंदन में ही हुई है। लॉ की पढ़ाई पूरी करने के बाद त्रिशाला अब क्रिमिनल लॉयर बन चुकी हैं। इसके अलावा वे एक इंटरप्रेन्योर भी हैं।

जाने माने ऐक्टर जैकी श्रॉफ़ की बेटी और टाइगर श्रॉफ़ की छोटी बहन कृष्णा श्रॉफ़ का नाम भी इसी कड़ी में आता है। कृष्णा श्राफ ने पिता और भाई की तरह ऐक्टिंग को तो अपना पेशा नहीं बनाया लेकिन उनके नक़्शेकदम पर चल कर उनकी तरह फिट रहना ज़रूर सीखा है, यहाँ तक कि फ़िटनेस को ही उन्होंने अपना करियर बना लिया। दोस्तों कृष्णा दिखने में बेहद ख़ूबसूरत हैं बावजूद इसके उन्होंने ऐक्टिंग फील्ड को चुनने के बजाय फ़िटनेस एक्सपर्ट बनना बेहतर समझा। कृष्णा मुंबई स्थित ‘MMA Matrix Fitness Center’ की को-फ़ाउंडर हैं, इसके अलावा वे स्पोर्ट्स लीग कराने वाली ‘Matrix Fight Night’ की भी फ़ाउंडर हैं।