पृथ्वी के घूमने की स्पीड तेज़ हो गई है? साइंटिस्ट ने कहा पृथ्वी ने 24 घंटे से पहले ही एक चक्कर पूरा कर लिया

Earth’s Rotation Speed Increased: बचपन से ही हम पढ़ते आ रहे हैं कि पृथ्वी अपने स्थान पर एक चक्कर 24 घंटे में पूरा करती है. पृथ्वी अपनी Axis यानी धूरी पर घूमती है और इसी वजह से दिन और रात होते हैं. लेकिन, हाल ही में रिपोर्ट आई है कि पृथ्वी की घूर्णन गति में बदलाव आ गया है. हमारा ग्रह अब 24 घंटे से कम समय में घूम रहा है (Earth Rotation). मतलब दिन और रात जल्दी-जल्दी हो रहा है. 

29 जुलाई के दिन पृथ्वी की घूर्णन गति तेज़ हो गई थी 

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि 29 जुलाई 2022 को पृथ्वी (Earth) अपनी औसत स्पीड से ज़ज़्यादा तेज़ घूमी है. 29 जुलाई, 2022 को  इतिहास का सबसे छोटा दिन था. पृथ्वी ने अपना एक रोटेशन 24 घंटे से 1.59 मिलिसेंकेड कम समय में पूरा कर लिया. पृथ्वी 23 घंटे 56 मिनट में अपने एक्सिस का एक रोटेशन पूरा करती है. इसका मतलब ये है कि पृथ्वी की रोटेशन स्पीड तेज़ हो रही है. जो बाद में इस संसार के लिए बड़ा खतरा बन जाएगा. 

ऐसा दावा किया जा रहा है कि अगले 50 सालों में पृथ्वी की घूर्णन गति और भी तेज़ हो जाएगी, मतलब दिन और रात 12-12 घंटे नहीं 11-11 घंटे के हो जाएंगे। फिर हो सकता है कि हर दिन में 24 घंटे की जगह 22 घंटे ही रहें। 

पृथ्वी तेज़ क्यों घूम रही है 

Why Earth Rotating Fast: पृथ्वी की घूर्णन गति क्यों बढ़ रही है इसका उत्तर कोई भी वैज्ञानिक नहीं दे पा रहा है. लेकिन सभी इस बात से हैरान हैं कि पृथ्वी की रोटेशन स्पीड तेज़ हो रही है. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि ग्लोबल वार्मिंग पृथ्वी की स्पीड बढ़ने की वजह हो सकती है. क्योंकि नार्थ और साऊथ पोल में ग्लेशियर के पिघलने से ऐसा हो सकता है. 

पृथ्वी की घूमने की स्पीड डबल हो जाए तो क्या हो? 

What If Earth Rotation Speed Increases Double: ऐसा अगर धीमे-धीमे हुआ तो पृथ्वी में रहने वाले जीवों की जान में संकट आ जाएगा, सभी कमन्यूकेशन ठप्प पड़ जाएंगे, इंसानो द्वारा बनाया गया 24 घंटे का एक दिन वाला सिस्टम खत्म हो जाएगा। फिर 6 घंटे की रात और 6 घंटे का दिन होगा। लेकिन पृथ्वी एकाएक स्पीड बढ़ा देती है तो इसका अंजाम कुछ ऐसा होगा कि वो देखने के लिए कोई जिन्दा नहीं बचेगा ठीक ऐसा तब भी होगा जब पृथ्वी एकाएक घूमना ही बंद कर दे