पूर्व भारतीय महिला कप्तान रुमेली धर ने किया संन्यास का ऐलान

0
24

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान रुमेली धार ने बुधवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास की घोषणा की। भारत के लिये 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण करने वाली रुमेली ने चार टेस्ट, 78 एकदिवसीय और 18 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। दक्षिण अफ्रीका में हुए 2005 विश्व कप में भारत को फाइनल में पहुंचाने में रुमेली ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Advertisement

38 वर्षीय रुमेली ने इंस्टाग्राम पर सन्यास की घोषणा करते हुए कहा, “पश्चिम बंगाल के श्यामनगर से शुरू होने वाला 23 साल का मेरा क्रिकेट करियर अपने अंत पर आ गया है। मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास लेने की घोषणा करती हूं।” उन्होंने कहा, “मेरा सफ़र उतार-चढ़ाव से भरा रहा। भारतीय महिला क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करना, 2005 में विश्व कप फाइनल खेलना और टीम की कप्तानी संभालना मेरे लिये अच्छा अनुभव रहा।

कई बार चोट लगने के कारण मेरा करियर प्रभावित हुआ, लेकिन मैंने हमेशा और बेहतर वापसी की।” रुमेली ने अपने संदेश में अपने परिजनों और बीसीसीआई को धन्यवाद देते हुए कहा उन्होंने अपने करियर के हर मैच में कुछ सीखा है। रुमेली ने कहा, “आज अपने पसंदीदा खेल को अलविदा कहते हुए मैं अपने परिवार, बीसीसीआई, दोस्तों और उन टीमों (बंगाल, रेलवे, एयर इंडिया, दिल्ली, राजस्थान और असम) को धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने मुझे खेलने का मौका दिया।

मेरी काबिलियत पर भरोसा करने और मुझे अपनी टीम के लिये खेलने का अवसर देने के लिये धन्यवाद। उन्होंने टीम इंडिया तक पहुंचने के रास्ते को हमवार करने में मेरी सहायता की।” उन्होंने कहा, “इस लंबे करियर में प्रत्येक मैच ने मुझे एक सबक सिखाया जो मेरी दूसरी पारी में मदद करेगा। सभी यात्राओं की तरह, मेरी क्रिकेट यात्रा भी आज समाप्त होती है, लेकिन मैं खेल से जुड़े रहने और देश में युवा प्रतिभाओं को पोषित करने में मदद करने का वादा करती हूं।”

ये भी पढ़े:- ग्रोइन चोट के कारण नीदरलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच से बाहर हुए इयोन मोर्गन