पत्तियों पर बैठी है एक खूबसूरत चिड़िया, खुद को समझते हो जीनियस तो ढूंढकर बताओ

0
23




पत्तियों पर बैठी है एक खूबसूरत चिड़िया, खुद को समझते हो जीनियस तो ढूंढकर बताओ

ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) यानी ‘आंखों का भ्रम’ ये शब्द आप बीते कुछ दिनों में कई बार सुन चुके हैं। सोशल मीडिया पर इन दिनों ऑप्टिकल इल्यूजन वाली पहेलियों का ट्रेंड चल रहा है। इसमें आपको एक तस्वीर दिखाई जाती है, फिर उसमें छिपे किसी जानवर को खोजने को कहा जाता है। यह जानवर उस तस्वीर में इस कदर घुलमिल जाता है कि आपको आसानी से नहीं दिखता।

सिर्फ तेज दिमाग वाले ही उसे देख पाते हैं। आज हम भी आपको एक ऐसी पहेली पूछने वाले हैं। ये पहेली थोड़ी मुश्किल है लेकिन तेज दिमाग वालों को आसान भी लग सकती है।  ऐसी पहेलियों को बुझने से दिमाग की अच्छी खासी कसरत भी हो जाती है। इससे आपका माइंड और भी शार्प हो जाता  है। तो चलिए देखते हैं कि आपका दिमाग कितना तेज है…

पत्तियों पर बैठी है एक खूबसूरत चिड़िया, क्या आपको दिखी?

इस तस्वीर को ध्यान से देखिए। इसमें आपको कई हरी पत्तियां और पीले फूल दिखाई दे रहे हैं। अब आपका काम इसमें छिपी एक नन्हीं और खूबसूरत चिड़िया को खोजना है। ये चिड़िया अपने आसपास के वातावरण में बहुत अच्छे से छिपी हुई है। सिर्फ बाज सी तेज नजर वाले ही इसे देख पाएंगे।

आपके पास चिड़िया को खोजने के लिए सिर्फ 40 सेकंड का समय है। यदि आप बहुत तेज दिमाग वाले हैं तो इसे 40 सेकंड के अंदर खोज लेंगे। वहीं, एवरेज दिमाग वालों को 1 मिनट या उससे अधिक का समय लगेगा। इसके अलावा कुछ लोग तो इस चिड़िया को ढूंढने में फेल ही हो जाएंगे। तो चलिए अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाइए और फटाफट चिड़िया को खोजने में लग जाइए।

यहाँ छिपी बैठी है चिड़िया

तो क्या आपको पत्तियों के बीच चिड़िया दिखी? नहीं? चलिए कोई बात नहीं। हम आपकी मदद कर देते हैं। लेफ्ट हैंड पर थोड़ा दूर सेंटर में देखिए… यहां आपको एक सुंदर चिड़िया बैठी दिख जाएगी।  आपकी सुविधा के लिए हम उस नन्ही चिड़िया के ऊपर गोला बना देते है।

तो थी न ये एक मजेदार पहेली? हम जानते है की बहुत कम लोग ही इसे हल कर पाएं होंगे। यदि आपको ये पहेली पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करना न भूलें। जरा आप भी देखिए कि उनमें आपसे अधिक दिमाग है या कम?