Monday, August 8, 2022
HomeSportsन्यूज़ीलैण्ड क्रिकेट बोर्ड का बड़ा फैसला, अब महिला क्रिकेटरों को भी मिलेगा...

न्यूज़ीलैण्ड क्रिकेट बोर्ड का बड़ा फैसला, अब महिला क्रिकेटरों को भी मिलेगा पुरुष टीम जितना पैसा

New Zealand Cricket Board: क्रिकेट जगत में हमेशा ही पुरुष क्रिकेट टीम को महिला क्रिकेट टीम से ज्यादा लोकप्रियता मिलती हुई दिखाई देती है. हाल फिलहाल में महिला क्रिकेट में काफी बेहतर सुधार के साथ- अलग-अलग टूर्नामेंट भी देखने को मिल रहे है. ऐसे में न्यूज़ीलैण्ड क्रिकेट बोर्ड ने काफी बड़ा और अहम् फैसला लिया है. क्रिकेट बोर्ड (New Zealand Cricket Board) के इस बड़े फैसले से वीमेन क्रिकेट टीम में काफी ख़ुशी की लहर दौड़ गयी है. न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस बात का ऐलान किया है कि अब महिला खिलाड़ियों को भी पुरुष क्रिकेटरों के बराबर पैसा दिया जाएगा. तो चलिए नजर डालते है की अब महिला क्रिकेट खिलाडियों को कितनी सैलरी दी जाएगी.

महिला क्रिकेट को मिलेगा बढ़ावा

New Zealand Cricket Board

न्यूज़ीलैण्ड क्रिकेट बोर्ड (New Zealand Cricket Board) ने महिला खिलाडियों के लिए पांच साल के लिए अग्रीमेंट की घोषणा की है. बोर्ड के नए अग्रीमेंट के मुताबिक,  न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ियों और घरेलू महिला खिलाड़ियों को वनडे, टी20 इंटरनेशनल, फोर्ड ट्रॉफी और सुपर स्मैश स्तर सहित सभी फॉर्मेट और प्रतियोगिताओं में पुरुषों के समान मैच फीस मिलेगी. साथ ही एग्रीमेंट के अनुसार, घरेलू अनुबंध हासिल करने वाली महिला खिलाड़ियों की संख्या 54 से बढ़कर 72 होगी जबकि पुरुष खिलाड़ियों को अधिक मैच खेलने और ट्रेनिंग तथा खेलने में अधिक समय बिताने के लिए अधिक रिटेनर राशि मिलेगी.

इस नए अग्रीमेंट से टीम होगी मालामाल

वहीं न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (New Zealand Cricket Board) के इस फैसले को लेकर कप्तान सोफी डिवाइन ने कहा, “अंतरराष्ट्रीय और घरेलू महिला खिलाड़ियों के लिए पुरुषों के साथ एक ही एग्रीमेंट में मान्यता प्राप्त होना बहुत अच्छा है.” न्यूज़ीलैण्ड के पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियम्सन भी इस अग्रीमेंट से काफी खुश है. उन्होंने कहा, “मौजूदा खिलाड़ियों के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है कि वे उन लोगों की विरासत को आगे बढ़ाएं जो हमसे पहले खेले हैं. ऐसे में आने वाले खिलाड़ियों, पुरुषों और महिलाओं दोनों का सभी स्तरों पर सपोर्ट करना जरूरी है. यह एग्रीमेंट इस मकसद को हासिल करने की दिशा में अहम कदम है.”

महिला-पुरुष क्रिकेटर की मैच फीस

टेस्ट मैच: 10,250 डॉलर
वनडे मैच: 4,000 डॉलर
टी20 इंटरनेशनल मैच: 2,500 डॉलर
प्लंकेट शील्ड: 1,750 डॉलर
फॉर्ड ट्रॉफी/हैलीबर्टन जॉनस्टोन शील्ड मैच: 800 डॉलर
सुपर स्मैश मैच: 575 डॉलर

और पढ़िए:

टेस्ट मैच की चौथी पारी में बल्लेबाज़ी से निराश भारतीय कोच ने लगाई फटकार “बड़ी पारी खेलने में असफल रहे हम”

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में राहुल नहीं लक्ष्मण को बनाया टीम का हेड कोच, द्रविड़ को मिलेगा आराम

रवि शास्त्री ने लाइव मैच में बताया की कोहली नहीं इस खिलाडी को मानते है वो बेस्ट, की जमकर तारीफ

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

");pageTracker._trackPageview();