नैंसी पेलोसी के लौटते ही ताइवान की नाकेबंदी, चीनी सेना ने हवाई क्षेत्र में शुरू की लाइव फायरिंग, अमेरिका ने चेताया

0
24

Advertisement

बीजिंग। अमेरिकी सीनेट स्पीकर नैंसी पेलोसी के लौटते ही चीन ने ताइवान की नाकेबंदी कर दी है। इतना ही नहीं चीन ने ताइवान से लगे इलाकों में सैन्य अभ्यास भी शुरू कर दिया है। चीन की ओर से इस युद्धाभ्यास के लिए कई युद्धपोत, फाइटर जेट, मिसाइलों को तैनात किया गया है। वहीं चीन की नौसेना ताइवान की सीमा से सिर्फ नौ समुद्री मील की दूरी पर सैन्य अभ्यास करेगी। इससे ताइवान के लिए खतरा बढ़ता जा रहा है। उधर, अमेरिका ने भी चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि नैंसी पेलोसी के दौरे को संकट में न बदलें।

Advertisement

चीनी स्टेट टेलीविजन ने गुरुवार को बताया कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने ताइवान के आसपास के पानी और हवाई क्षेत्र में लाइव फायरिंग शुरू कर दी है। अभ्यास रविवार को दोपहर 12.00 बजे (0400 GMT) समाप्त किया जाएगा। गार्डियन के एक रिपोर्ट के अनुसार दो अज्ञात विमान फ्लाइट ट्रैकर्स पर दिखाई दिए हैं और ताइवान के दक्षिणी तट पर चक्कर लगा रहे हैं।

  • असम में भी आतंक के खिलाफ योगी मॉडल, मुस्तफा के मदरसे पर चला बुलडोजर

Advertisement

चीन ने नॉर्थ, साउथ-वेस्ट और साउथ-ईस्ट में ताइवान के जल और हवाई क्षेत्र में मिलिट्री ड्रिल, यानी सैन्य अभ्यास की घोषणा की थी। पेलोसी के ताइवान पहुंचने पर चीन ने ताइवान के पूर्व में समुद्र में मिसाइलों का परीक्षण किया था। PLA ईस्टर्न थिएटर कमांड के प्रवक्ता सीनियर कर्नल शी यी ने कहा- सैन्य अभ्यास के दौरान लॉन्ग रेज लाइव फायर शूटिंग की जाएगी। साथ ही मिसाइल का भी टेस्ट होगा।

ये भी पढ़ें : अजरबैजान और आर्मेनिया के बीच फिर छिड़ी जंग, तीन सैनिकों की मौत, विवादित क्षेत्र पर कब्जे का दावा

 

Advertisement