नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास, वर्ल्ड चैम्पियनशिप में जीता सिल्वर मेडल, 88.13 मीटर दूर फेंका भाला

0
11


नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास, वर्ल्ड चैम्पियनशिप में जीता सिल्वर मेडल, 88.13 मीटर दूर फेंका भाला

ओलंपिक स्टार नीरज चोपड़ा ने रविवार को भारत के लिए एक और ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया, क्योंकि उन्होंने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाला फाइनल में खेल में शानदार थ्रो के साथ रजत पदक जीता।

पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में अपने थ्रो के लिए प्रसिद्धि पाने वाले स्वर्ण ओलंपियन विजेता ने ओरेगन के हेवर्ड फील्ड में अपने 88.13 मीटर हर्ल के साथ रजत हासिल किया। शीर्ष रैंक गत चैंपियन, ग्रेनेडियन खिलाड़ी एंडरसन पीटर्स के पास गया। उन्होंने 90.54 मीटर की लाइटनिंग लॉन्च के साथ स्वर्ण पदक जीता। चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च, जो ओलंपिक रजत विजेता भी थे, ने 88.90 मीटर थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता।

अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास में, चोपड़ा ने अपने शुरुआती फाउल थ्रो को बचाया, जिसके बाद दूसरे और तीसरे राउंड में 82.39 मीटर और 86.37 मीटर थ्रो हुए। लेकिन अपने चौथे थ्रो में, जिसने 88.13 मीटर की दूरी तक उड़ान भरी, चोपड़ा रजत पदक हासिल करने में सफल रहे।

उनका पांचवां और छठा थ्रो भी फाउल के रूप में दर्ज किया गया। लेकिन 24 वर्षीय भारतीय भाला चैंपियन ने ग्रुप ए क्वालीफिकेशन राउंड में पहला स्थान हासिल किया था और 88.39 मीटर के अपने तीसरे करियर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो में अपना भाला भेजकर डिफेंडिंग स्टार पीटर्स के पीछे दूसरे स्थान पर फाइनल में जगह बनाई थी