Saturday, June 25, 2022
HomeNationalनाइजीरिया में दो गिरजाघरों पर हमला, तीन लोगों की मौत

नाइजीरिया में दो गिरजाघरों पर हमला, तीन लोगों की मौत

अबुजा (नाइजीरिया)। पश्चिमोत्तर नाइजीरिया में दो गिरजाघरों पर बंदूकधारियों के हमले में तीन लोगों की मौत हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों और एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी। कुछ ही सप्ताह पहले इस पश्चिम अफ्रीकी देश में हुए इसी प्रकार के हमले में 40 लोगों की मौत हो गई थी। स्थानीय लोगों ने बताया कि कादुना राज्य के काजुरु में हुए हमले में चार गांवों को निशाना बनाया गया, लोगों का अपहरण किया गया और कई घरों को नष्ट किया गया। इसके बाद हमलावर फरार हो गए। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि कादुना में गिरजाघर पर हमले के पीछे किसके हाथ था।

Advertisement

प्रत्यक्षदर्शी उस्मान दानलाडी ने बताया कि लोग रविवार सुबह कादुना के रुबु समुदाय के मरानथा बैपटिस्ट चर्च और सेंट मूसेस कैथोलिक चर्च में प्रार्थना कर रहे थे, तभी ‘‘वे (हमलावर) आए और उन्होंने एक ही इलाके में स्थित इन गिरजाघरों को घेर लिया।’’ उसने कहा कि इससे पहले कि लोग उन्हें देख पाते, उन्होंने गिरजाघरों में हमला करना शुरू कर दिया। उन्होंने बैपटिस्ट चर्च से लोगों का अपहरण कर लिया और कैथोलिक चर्च में तीन लोगों की हत्या कर दी। कादुना राज्य सरकार ने गांवों पर बंदूकधारियों के हमले में तीन लोगों की मौत की पुष्टि की है। कादुना के सुरक्षा आयुक्त सैमुअल अरुवान ने बताया कि इलाके में सुरक्षा गश्त की जा रही है और मामले की जांच जारी है। ‘क्रिश्चियन एसोसिएशन ऑफ नाइजीरिया’ ने रविवार को हुए हमले की निंदा की।

आर्मीनिया के निगवान में हुई गोलीबारी, एक की मौत, छह घायल
आर्मीनिया की राजधानी येरेवान से करीब 37 मील की दूरी पर हुई गोलीबारी की एक घटना में एक शख्स की मौत हो गई है और छह अन्य घायल हो गए हैं। स्थानीय पुलिस ने यह जानकारी दी। यह घटना आर्मीनिया के अरागात्सोटन प्रांत में बसे शहर निगवान में रविवार को हुई। पुलिस ने अपने एक बयान में कहा, ”सात पीड़ितों को विभिन्न स्वास्थ्य सेवा इकाइयों में ले जाया गया है, जिनमें से एक की मौत हो गई है।” स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, घटना की शुरुआत दो गुटों में हुई झड़प से हुई, जिनमें से एक ने कथित तौर पर देश के प्रधानमंत्री निकोल पाशिन्यान के बारे में कुछ भला-बुरा कह दिया था।

ये भी पढ़ें : अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में गोलीबारी, एक बच्चे की मौत, कई लोग घायल

RELATED ARTICLES
- Advertisment -