देश के प्रमुख शेयर बाजार

0
24





देश के प्रमुख शेयर बाजार बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के नतीजे का ऐलान कर दिया है। बीएसई को चालू वर्ष की 30 जून को समाप्त पहली तिमाही में मुनाफा 23 फीसदी घटकर 40 करोड़ रुपये रह गया। एक साल पहले समान तिमाही में स्टॉक एक्सचेंज ने 51.9 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था।

बीएसई ने बुधवार को जारी एक बयान में बताया कि जून तिमाही में उसका एकीकृत शुद्ध लाभ (मुनाफा) 23 फीसदी घटकर 40 करोड़ रुपये रह गया है। हालांकि, एक साल पहले समान तिमाही में बीएसई को 51.9 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। इसी तरह आलोच्य अवधि में स्टॉक एक्सचेंज की कुल आय 6.4 फीसदी बढ़कर 197.7 करोड़ रुपये पहुंच गया, जबकि एक साल पहले की इसी तिमाही में यह 185.7 करोड़ रुपये रही थी।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक उसके पंजीकृत निवेशक खातों की कुल संख्या अब 11 करोड़ से ज्यादा हो गई है। बीएसई ने बताया कि इसमें वृद्धि जारी है। पिछले दो साल में यह संख्या दोगुनी से भी ज्यादा हो गई है। गौरतलब है कि बीएसई देश ओर एशिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है। इसकी स्थापना साल 1875 में हुई थी, जिसकी पहुंच 417 शहरों तक है। बीएसई शेयर बाजार के दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों में से एक है।







Previous articleयामाहा की मॉन्स्टर एनर्जी मोटोजीपी लाइन-अप लांच
Next articleचीनी मोबाइल कंपनी वीवो की जांच में 2217 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का खुलासा