देश के करोड़ों वासियों के लिए खुशखबरी, 30% घट सकता है बसों का किराया

0
23

आमजन के लिए सुखद समाचार है। अगर आप भी बस में सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकती है। यह खबर वाहन संचालकों के लिए भी मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इंदौर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कही। उनका कहना था जब तक बसों में डीजल का उपयोग होगा आमजन को महगा किराया चुकाना पड़ेगा। लेकिन बिजली से चलने वाली बसों का किराया डीजल के मुकाबले 30 सस्ता हो सकता है।

क्या कहा केंद्रीय मंत्री ने

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को इंदौर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि जब तक बसे महंगे डीजल से चलती रहेंगी राज्यों के परिवहन निगम कभी भी फायदेमंद है और न ही आमजन को राहत मिलेगी। डीजल की जगह अगर बिजली से चलने वाली बसों का उपयोग किया जाए तो 30 प्रतिशत तक किराया कम हो सकता है।

यानी कि जहां किराया 100 रुपए लगते हैं वहां अब मात्र 70 रुपए चुकाने पड़ेंगे। ऐसे में न तो वाहन मालिक को नुकसान होगा और देश की गरीब जनता को भी राहत मिलेगी।

चलेंगी 50 हजार बसें

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि केंद्र सरकार बहुत जल्दी पूरे देश में 50,000 बिजली से चलने वाली बसों को चलाने की योजना तैयार कर रहा है। उनका कहना था कि परिवहन तंत्र में दूर दृष्टि की आवश्यकता है। अगर डीजल पेट्रोल के बजाय वाहन बिजली, ग्रीन हाइड्रोजन, एथलान, बायो सीएनजी और बायो एलएनजी से चलने वाले वाहनों का उपयोग किया जाए तो अवश्य लाभ होगा। साथ ही पर्यावरण भी दुरुस्त रहेगा।

बनेंगे 20 फ्लाईओवर

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की मांग पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इंदौर भोपाल, सागर, ग्वालियर, जबलपुर, रतलाम खंडवा, धार, छतरपुर और विदिशा में इस फ्लाईओवर निर्माण की मंजूरी दी है।