दुनिया की स्थिरता के लिए सबसे बड़ा खतरा है रूस : उर्सुला

0
168

टोक्यो। यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने गुरुवार को कहा कि रूस आज के समय में समूची दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा है। उर्सुला ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के साथ बातचीत के बाद संवाददाताओं से यह बात कही। उर्सुला और  मिशेली 28वें यूरोपीय संघ-जापान शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए टोक्यो में हैं।

Advertisement

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक उर्सुला ने कहा है कि यूक्रेन के खिलाफ बर्बर युद्ध और चीन के साथ नये समझौते तथा बहुत मनमाने अंतरराष्ट्रीय संबंधों को लेकर रूस आज दुनिया की स्थिरता के लिए सबसे बड़ा खतरा है। इस मौके पर श्री मिशेल ने कहा कि मिशेल ने कहा कि चीन को बहुपक्षीय व्यवस्था की रक्षा के लिए खड़ा होना चाहिए।

उन्होंने कहा, “ हमारा मानना है कि चीन को उस बहुपक्षीय प्रणाली की रक्षा के लिए खड़ा होना चाहिए जिससे उसे अपने देश के विकास में फायदा हुआ है।” उन्होंने यह भी कहा कि युद्ध अपराधों के लिए जिम्मेदार लोगों को कानून के दायरे में लाया जायेगा। रिपोर्ट में किशिदा के हवाले से कहा गया है कि यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामकता न केवल यूरोप और एशिया , बल्कि समूची अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था कमजोर हुई है तथा इसके लिए उसे कभी भी माफ नहीं किया जा सकता।”

ये भी पढ़ें:- वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद मामले के जज ने जताई अपनी सुरक्षा की चिंता