Tuesday, June 28, 2022
HomeRegionalदांतों की गंदगी, बिगाड़ रही चेहरे की खूबसूरती, तो अपनाएं यह तरीके

दांतों की गंदगी, बिगाड़ रही चेहरे की खूबसूरती, तो अपनाएं यह तरीके

अमृत विचार, उन्नाव। चमकते हुए दांतों से आपके चेहरे की खूबसूरती और बढ़ जाती है। जरा सा दाग व पीलापन देखकर लोग परेशान हो जाते है। केवल गुटखा, पान मसाला खाने वाले लोग ही इससे परेशान नहीं है। बल्कि सामान्य लोग भी पायरिया, पीलापन, व र्दद की चपेट में आ रहें हैं। इस बीमारी से ज्यादातर युवा वर्ग परेशान है। जिला अस्पताल में रोजाना दांतों की बीमारी से पीडित काफी संख्या में युवा पहुंच रहे है।

दांतों में सड़न, कमजोर होना कई बीमारियो की जड है। डॉक्टरों के अनुसार दांतों की गंदगी से बैक्टीरिया के जमने का खतरा बढ जाता है। ऐसे में लगने वाले दाग व गंदगी को दूर कर लिया जाए तो संक्रमण के खतरे से बचा जा सकता है। जिला अस्पताल की ओपीडी में दंतरोग विशेषज्ञ के पास रोजाना 40 से 60 मरीज दांतों की समस्या लेकर आते हैं। जिनमें अधिकांश मरीज पायरिया, इन्फेक्शन, मसूढों में र्दद,पीले पन से परेशान है। डॉक्टरों के मुताबिक 25 से 40 वर्ष के युवा इस बीमारी से पीड़ित है।

डॅाक्टर की सलाह

दंतरोग विशेषज्ञ डॉ. अहमद अली ने बताया कि ज्यादातर युवा इस बीमारी से परेशान हैं। पानी में फ्लोराइड की मात्रा अधिक होने से लोगों के दातों में समस्या हो रही है। कहा कि 24 घंटे में दो बार दांतों की सफाई जरूर करनी चाहिए। दांतों की गंदगी में खान-पान भी मुख्य कारण है। खाते वक्त कण दांतों में फंस जाते है। सही समय पर सफाई करके बीमारी से बचा जा सकता है।

पढ़ें-ओरल हाइजीन से नहीं होगा बीमारियों का खतरा, ऐसे रखें अपने दांतों को स्वस्थ

RELATED ARTICLES
- Advertisment -