थाईलैंड के नाइटक्‍लब में लगी आग, 13 की मौत, दर्जनों घायल

0
18

Advertisement

बैंकॉक। पूर्वी थाईलैंड के एक पब में शुक्रवार तड़के भीषण आग लगने से 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों अन्य घायल हो गए। पुलिस एवं बचाव दल के कर्मचारियों ने यह जानकारी दी। सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में लोग पब के प्रवेश द्वार से बाहर भागते हुए नजर आ रहे हैं, जबकि उसके दरवाजे से काला घना धुआं निकल रहा है। अगले कुछ ही पलों में प्रवेश द्वार का दरवाजा अचानक आग की लपटों से घिरता दिख रहा है, जिससे बाहर निकले वाले कई लोगों के कपड़े जलते नजर आ रहे हैं। बचाव कर्मियों ने बताया कि घटना में कम से कम तीन दर्जन लोग घायल हुए हैं।

Advertisement

प्रांतीय पुलिस प्रमुख मेजर जनरल अत्थासित खिज्जाहन ने समाचार चैनल ‘पीपीटीवी’ से कहा, आग बैंकॉक से 160 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित चोनबुरी प्रांत के सत्ताहिप जिले के माउंटेन बी पब में लगी और इसके पीछे की वजहों की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि पब के मालिक और कर्मचारी पुलिस थाने में अपने बयान दर्ज करा रहे हैं, जबकि फॉरेंसिक टीम घटनास्थल से सबूत जुटा रही है। पुलिस के मुताबिक, माउंटेन बी पब में आग लगने की सूचना बृहस्पतिवार देर रात 12.45 बजे मिली।

Advertisement

अधिकारियों ने बताया कि कई प्रत्यक्षदर्शियों ने विस्फोट की आवाज सुनाई देने के बाद पब के मंच के पास की छत से धुआं और आग की लपटें निकलने की बात कही है। नाना नाम के एक प्रत्यक्षदर्शी ने ‘पीपीटीवी’ से कहा, “गायिका ने भी धुआं और आग की लपटें निकलते देखा होगा। यही कारण है कि उसने चिल्लाकर आग लगने की बात कही और अपना माइक फेंक दिया।” महिला वेटर थन्यापात शोर्नसुवनहिरन ने कहा, “मैंने ग्राहकों से कहा कि पब में आग लग गई है। मैं दरवाजे के पास खड़ी थी, इसलिए उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया। मैं लगातार आग-आग चिल्लाती रही और सुरक्षाकर्मी भी लोगों को बाहर निकालने में मदद कर रहे थे।”

पुलिस प्रमुख अत्थासित ने बताया कि पब के तीन प्रवेश द्वार थे ; पहला-सामने की तरफ, दूसरा-कैशियर के पास सामान उतारने के लिए और तीसरा-पीछे की तरफ। थाईलैंड के सरकारी टेलीविजन चैनल ‘टीपीबीएस’ के अनुसार, पिछला प्रवेश द्वार अक्सर बंद रहता है। पब के एक डीजे ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर ‘पीपीटीवी’ को बताया कि विस्फोट की आवाज सुनाई देने और पब की खिड़कियों के कांच चटकने के लगभग एक मिनट के भीतर आग तेजी से फैल गई। चैनल के मुताबिक, दमकल कर्मियों को आग पर काबू पाने में दो घंटे से अधिक समय लगा।

ये भी पढ़ें:- America: व्हाइट हाउस के पास बिजली गिरने से चार झुलसे, हालत गंभीर

Advertisement