HomeRegionalतैयार किए जा रहे 26 हजार राष्ट्रध्वज

तैयार किए जा रहे 26 हजार राष्ट्रध्वज

धमतरी
आजादी का अमृत महोत्सव के तहत शासन के निदेर्शानुसार 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है, जिसके लिए जिले के महिला स्वसहायता समूहों की महिलाएं 26 हजार से अधिक राष्ट्रध्वज तैयार कर रही हैं। जिला प्रशासन द्वारा इन समूहों को केसरिया, सफेद और हरे रंग के कपड़े उपलब्ध कराए गए हैं।

जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती प्रियंका महोबिया ने बताया कि हर घर झण्डा अभियान के तहत आमजनों में देशभक्ति की भावना जागृत करने के उद्देश्य से आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आगामी 13 से 15 अगस्त तक प्रत्येक घर, कार्यालय, प्रतिष्ठानों में राष्ट्रध्वज फहराया जाएगा। उन्होंने बताया कि कलेक्टर पी.एस. एल्मा के निदेर्शानुसार जिला के विभाग प्रमुख अधिकारियों को इसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिले के सभी विकासखण्डों के महिला स्वसहायता समूहों को झण्डा संहिता द्वारा निर्धारित मापदण्ड के अनुसार ध्वज तैयार करने का कार्य दिया गया है तथा इसकी सिलाई के लिए समूह की महिलाएं सतत् इस कार्य में लगी हुई हैं। श्रीमती महोबिया ने बताया कि इसी तारतम्य में राज्य शासन को कुल 26 हजार 115 राष्ट्रध्वज तैयार करने की जानकारी प्रेषित की गई है। उन्होंने यह भी बताया कि इसके लिए कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक, सहायक परियोजना अधिकारी राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, उप संचालक पंचायत, जिला शिक्षा अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर, जिला खाद्य अधिकारी, जिला खेल अधिकारी, उप संचालक कृषि, वन मण्डलाधिकारी, महाप्रबंधक व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, आयुक्त नगर निगम, जिला प्रबंधक अग्रणी बैंक, उप पंजीयक सहकारी समिति, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, प्राचार्य बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव पीजी महाविद्यालय, प्राचार्य भोपालराव पवार पॉलीटक्निक महाविद्यालय और उप संचालक समाज कल्याण एवं रेडक्रॉस सोसायटी को विभाग से संबंधित एवं अधीनस्थ स्थानों पर राष्ट्रध्वज फहराने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। साथ ही यह भी निर्देशित किया गया है कि नोडल अधिकारी अपने संबंधित संस्थानों, कार्यालयों में भारतीय ध्वज संहिता का पालन करते हुए 13 से 15 अगस्त तक राष्ट्रध्वज फहराएं, जिससे आमजनों में देशभक्ति की भावना का विकास हो और जनमानस में राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान में वृद्धि हो।

इसी क्रम में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने स्थानीय लाइवलीहुड कॉलेज का दौरा किया, जहां पर सिलाई की प्रशिक्षु 22 महिलाओं के द्वारा राष्ट्रध्वज तैयार किए जा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने यह सुनिश्चित करने कहा कि ध्वज का आकार निर्धारित मापदण्ड के अनुसार ही हो। श्रीमती महोबिया ने महिलाओं का उत्साहवर्धन करते हुए उम्मीद जाहिर की कि निर्धारित समयावधि में उनके द्वारा ध्वज तैयार कर लिए जाएंगे। इस अवसर पर संस्था के परियोजना अधिकारी एवं ट्रेनर उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments