तीर्थयात्रियों का नया जत्था अमरनाथ दर्शन के लिए दो मार्गों से रवाना

0
13



श्रीनगर : केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में पहलगाम और बालटाल के दो मार्गों से तीन हजार 500 से अधिक यात्रियों का जत्था रविवार को पवित्र अमरनाथ गुफा के लिए रवाना हुआ।
अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आज सुबह 11 बजे तक 2 हजार 482 तीर्थयात्रियों ने गुफा में हमशिव ंिलग के दर्शन किए। इस तरह 30 जून को शुरू हुई 43 दिन की इस यात्रा में अब तक दो लाख 60 हजार 066 तीर्थ यात्री पवित्र गुफा में अमरनाथ बाबा के दर्शन कर चुके हैं। रविवार को शुष्क और साफ मौसम के बीच यात्रियों के नए जत्थों को दक्षिण कश्मीर में पारंपरिक नुनवान पहलगाम आधार शिविर और गांदरबल जिले के दुमैल के रास्ते सबसे छोटे बालटाल से आगे बढ़ने की अनुमति दी गई।
एक सौ 73 महिलाओं, चार साधुओं और 15 बच्चों सहित कुल एक हजार 106 तीर्थयात्री आज सुबह बालटाल से डोमेल होते हुए अमरनाथ गुफा की यात्रा के लिए रवाना हुए। बुधवार सुबह 11 बजे तक 208 तीर्थयात्रियों को भी बालटाल आधार शिविर से अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन के लिए 37 उड़ानों में हवाई मार्ग से पहुंचाया गया।
पहलगाम में पारंपरिक नुनवान आधार शिविर और दक्षिण कश्मीर में चंदनवाड़ी और पंचतरणी के पड़ाव ंिबदुओं पर दो हजार से अधिक नए जत्थों को भी जाने की अनुमति दी गई।
कश्मीर के मौसम के बारे में एक स्वतंत्र मौसम वेधशाला पूर्वानुमान जारी किया जिसमें पहलगाम, चंदनवारी, जोजिबल, एमजी टॉप, शेषनाग, पोशपत्री, पंचतरणी, संगम और पवित्र गुफा में दोपहर और रात के बीच बारिश अथवा भारी बारिश की भी संभावना जतायी है।

Looks like you have blocked notifications!